scorecardresearch
 

इन फोन्स पर काम नहीं करेगा WhatsApp, खत्म हो जाएगा सपोर्ट, जानिए वजह

WhatsApp Stop Working: वॉट्सऐप जल्द ही कुछ आईफोन पर काम करना बंद कर देगा. रिपोर्ट्स की मानें तो ऐप का सपोर्ट iPhone 5 और iPhone 5c पर अक्टूबर महीने से मिलना बंद हो जाएगा. अगर आपका आईफोन भी iOS 10 या iOS 11 पर काम करता है, तो जल्द ही इस पर वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

X
इन फोन्स पर नहीं काम करेगा WhatsApp
इन फोन्स पर नहीं काम करेगा WhatsApp

आईफोन्स की लाइफ किसी दूसरे एंड्रॉयड फोन के मुकाबले काफी ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आपके पास बहुत पुराना आईफोन है, तो आपको इसका नुकसान हो सकता है. जल्द ही कई iPhones पर WhatsApp काम करना बंद कर देगा. रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसे आईफोन जो iOS 10 या iOS 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं, उन पर वॉट्सऐप काम नहीं करेगा. 

लेटेस्ट अपडेट अक्टूबर में आएगा. यानी 24 अक्टूबर के बाद से कई आईफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा. रिपोर्ट्स की मानें तो iPhone 5 और iPhone 5c पर वॉट्सऐप काम नहीं करेगा. 24 अक्टूबर के बाद वॉट्सऐप iOS 10 और iOS 11 के लिए सपोर्ट खत्म करेगा. 

इन फोन्स पर काम नहीं करेगा WhatsApp

इसका सबसे ज्यादा प्रभाव iPhone 5 और iPhone 5c पर पड़ेगा. क्योंकि इन दोनों फोन्स पर अब लेटेस्ट iOS अपडेट इंस्टॉल करना संभव नहीं है. हालांकि, iPhone 5s या इसके बाद के मॉडल्स पर अभी भी iOS 12 का सपोर्ट मिलता है. इसलिए इन फोन्स पर WhatsApp काम करेगा.

वॉट्सऐप ने FAQ पेज पर यह जानकारी दी है. इन स्मार्टफोन पर WhatsApp इस्तेमाल करने के लिए आपको इन्हें iOS 12 पर अपडेट करना होगा. वहीं एंड्रॉयड की बात करें तो WhatsApp का सपोर्ट अभी भी Android 4.1 वाले स्मार्टफोन पर मिलता है.

बहुत कम यूजर्स पर पड़ेगा असर

रिपोर्ट्स की मानें तो इस बदलाव का असर बहुत कम यूजर्स पर पड़ेगा. क्योंकि 89 परसेंट आईफोन यूजर्स iOS 15 पर अपग्रेड कर चुके हैं. केवल 4 परसेंट यूजर्स ही iOS 13 या इससे पहले के वर्जन यूज कर रहे हैं.

आप अपने आईफोन पर लेटेस्ट अपडेट चेक भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको Settings > General > Software Upgrade पर जाना होगा. WhatsApp पहले भी कई फोन्स के लिए सपोर्ट खत्म कर चुका है. इसके वजह सिक्योरिटी अपग्रेड्स और लेटेस्ट फीचर्स होते हैं. 

वॉट्सऐप यूजर्स एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए नए-नए फीचर्स पर काम करता रहता है. ऐसे में अगर आप पुराना वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो आपको नए फीचर्स का एक्सपीरियंस नहीं मिलेगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें