scorecardresearch
 

WhatsApp, Instagram और Facebook यूज करने के लिए देने होंगे पैसे? कंपनी बना रही प्लान

WhatsApp Paid Service: वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जल्द ही आपको पेड फीचर्स मिल सकते हैं. कंपनी इसके लिए एक नया प्लान तैयार कर रही है. रिपोर्ट्स की मानें तो मेटा ने एक नया डिवीजन बनाया है, जो इन ऐप्स में पेड फीचर जोड़ने की संभावनाओं पर काम करेगा. यानी भविष्य में आपको इन ऐप्स पर पेड सर्विसेस मिल सकती हैं.

X
WhatsApp, Insta-FB यूज करने के लिए देने होंगे पैसे
WhatsApp, Insta-FB यूज करने के लिए देने होंगे पैसे

Meta जल्द ही यूजर्स को पैसे लेकर कुछ फीचर्स ऑफर कर सकता है. सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी एक नया प्रोडक्ट ऑर्गेनाइजेशन सेटअप कर रही है, जिसका काम Facebook, Instagram और WhatsApp पर पेड फीचर्स के लिए काम करना होगा. इस यूनिट की प्रमुख प्रतिति राय चौधरी होंगी, जो पहले Meta की हेड ऑफ रिसर्च रह चुकी हैं. 

अन्य सोशल मीडिया कंपनियों की बात करें तो Snap और Twitter पहले से ही पेड सर्विसेस ऑफर करते हैं. इसमें यूजर्स को Twitter Blue और Snapchat+ के नाम से सर्विस मिलती है. इन सर्विसेस के तहत कंपनी कई एक्सक्लूसिव फीचर्स क्रिएटर्स को देती है. 

क्या है कंपनी का प्लान?

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा एक नए डिवीजन को तैयार कर रही है, जिसका नाम New Monetization Experiences है. इस डिवीजन को फेसबुक, इंस्टाग्राम और WhatsApp के लिए पेड फीचर्स पर फोकस करना होगा. इस टीम को प्रतिति राय चौधरी लीड करेंगी.

रिपोर्ट में यह जानकारी इंटरनल मेमो के हवाले से दी गई है. यह कोई पहला मौका नहीं है, जब पेड फीचर्स की चर्चा शुरू हुई है. पहले भी कई मौकों पर ऐसी जानकारी सामने आ चुकी है. ये पेड फीचर्स कैसे होंगे फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है.

रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी अपने ऐड्स बिजनेस को बढ़ाने में लगी है और यूजर्स को पैसे देकर ऐड्स ऑफ करने का ऑप्शन देने के प्लानिंग में नहीं है. यह जानकारी मेटा के हेड ऑफ ऐड्स एंड बिजनेस प्रोडक्ट्स John Hegeman ने एक इंटरव्यू में दी है.

दूसरी कंपनियां पहले से ही देती है ऐसे ऑप्शन

Snap, Twitter और Meta के रेवेन्यू का ज्यादातर हिस्सा डिजिटल ऐड्स से आता है. पेड फीचर्स के जरिए कंपनी को ऐड्स के बिना भी कमाई का एक तरीका मिल जाएगा. Snap और Twitter यूजर्स को कुछ फीचर्स पेड सर्विस के रूप में ऑफर करते हैं. 

Twitter के सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट यानी ट्विटर ब्लू के लिए यूजर्स को 4.99 डॉलर (लगभग 400 रुपये) प्रति माह खर्च करने होते हैं. हाल में ही Snap ने भी Snapchat+ सब्सक्रिप्शन सर्विस लॉन्च की है, जो हर महीने 49 रुपये के खर्च पर मिल रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें