scorecardresearch
 

WhatsApp Ban: दुनियाभर के कई देशों में बैन है वॉट्सऐप कॉलिंग, आखिर क्यों नहीं कर सकते हैं यूज?

WhatsApp Ban: विदेश की यात्रा करते हुए कई बार आपने पाया होगा कि वॉट्सऐप कॉल का फीचर नहीं मिलता है. खासकर दुबई या फिर कुछ दूसरे मध्य पूर्व के देशों में ऐसा होता है. दुनियाभर के कई देशों में वॉट्सऐप पर या वॉट्सऐप कॉलिंग बैन है. इसकी कई वजह हैं. आइए जानते हैं किन देशों में आप वॉट्सऐप कॉलिंग नहीं कर सकते हैं और क्या है इसकी वजह.

X
WhatsApp Ban: कई जगहों पर नहीं यूज कर सकते वॉट्सऐप WhatsApp Ban: कई जगहों पर नहीं यूज कर सकते वॉट्सऐप
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WhatsApp दुनियाभर के कई देशों में बैन है
  • कुछ देशों में आप वॉट्सऐप कॉल नहीं कर सकते हैं
  • भारत में 48 करोड़ से ज्यादा है वॉट्सऐप यूजर्स

दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक WhatsApp है. भारत में ही वॉट्सऐप यूजर्स की संख्या 48 करोड़ के पार है. भले ही यह ऐप इंस्टैंट मैसेजिंग के तौर पर जाना जाता है, लेकिन इसका एक फीचर कॉलिंग का भी है. इस प्लेटफॉर्म पर आपको वीडियो और ऑडियो कॉलिंग का फीचर मिलता है. 

यानी आप इस ऐप की मदद से इंटरनेट कॉलिंग कर सकते हैं. कई लोग इंटरनेशनल कॉल्स के लिए वॉट्सऐप कॉलिंग का इस्तेमाल करते हैं. मगर कई देशों में वॉट्सऐप कॉलिंग पर बैन लगा हुआ है. यानी इन देशों में आप वॉट्सऐप कॉलिंग यूज नहीं कर पाएंगे. 

इस लिस्ट में ज्यादा देश शामिल नहीं है. इन देशों की अपनी-अपनी वजह है. किसी ने नेशनल सिक्योरिटी के नाम पर तो किसी ने लोकल कंपनियों को प्रोमोट करने के लिए ऐसा किया है. आइए जानते हैं किन देशों में बैन है वॉट्सऐप कॉलिंग और क्या है इसकी वजह. 

किन देशों में बैन है वॉट्सऐप कॉलिंग? 

केवल 5 ऐसे देश हैं, जहां आप वॉट्सऐप कॉलिंग का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इस लिस्ट में चीन, नॉर्थ कोरिया, सीरिया, कतर और UAE शामिल हैं. ज्यादातर कंपनियों ने नेशनल सिक्योरिटी की वजह से WhatsApp Calling को बैन किया है.

हालांकि, आप VPN सर्विस का इस्तेमाल करके इन देशों में वॉट्सऐप कॉलिंग यूज कर सकते हैं. वीपीएन के जरिए आपको अपनी लोकेशन चेंज करनी होती है और इस तरह से आप वॉट्सऐप यूज कर सकेंगे.

क्या दुबई से वॉट्सऐप कॉल्स कर सकते हैं? 

दुबई में आप वॉट्सऐप तो इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन WhatsApp Calling नहीं कर सकते हैं. यहां दूसरी VoIP सर्विसेस की तरह ही वॉट्सऐप वीडियो कॉलिंग और वॉयस कॉलिंग बैन है. दुबई में ऐसा आतंकवादियों को रोकने के लिए किया गया है. 

UAE में VPN और VOIP को लेकर कड़े कानून हैं. बिना सरकार से इजाजत लिए VPN और VOIP यूज करने पर जेल जाने की नौबत आ सकती है और साथ ही भारी जुर्माना भी लग सकता है. अगर आप किसी काम से वहां गए हैं डिटेन करके वापस भेजा सकता है. 

चीन में क्यों बैन है वॉट्सऐप? 

चीन में सिर्फ वॉट्सऐप ही नहीं बल्कि कई दूसरे सोशल मीडिया ऐप्स बैन हैं. चीन में वॉट्सऐप और दूसरे ऐप्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की वजह से बैन किया गया है.

इस फीचर की वजह से यूजर्स के मैसेज को कोई दूसरा नहीं पढ़ सकता है. हालांकि, चीन में आप Skype जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें ऐसा कोई एन्क्रिप्शन नहीं मिलता है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें