scorecardresearch
 

सावधान! WhatsApp ने एक महीने में बैन कर दिए लाखों अकाउंट्स, आप भी ये गलतियां करने से बचें

WhatsApp Account Baned: वॉट्सऐप ने 22 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को एक महीने में ही बैन कर दिया है. ये अकाउंट्स जून महीने में बैन किए गए. आपको बता दें कि WhatsApp हर महीने लाखों अकाउंट्स को बैन करता है. कंपनी अकाउंट्स को स्पैम फैलाने वाले या नियम तोड़ने पर बैन करती है.

X
WhatsApp WhatsApp

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने एक बार फिर से लाखों अकाउंट्स पर कार्रवाई की है. नई रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp ने जून महीने में ही 22 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया है. कंपनी ने इसको लेकर रिलीज जारी की है. 

आपको बता दें कि WhatsApp ने इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी रूल्स 2021 के अंतगर्त इस रिपोर्ट को जारी किया है. WhatsApp ने 1 जून 2022 से लेकर 30 जून 2022 के बीच में 22,10,000 अकाउंट्स को बैन किया है. इन अकाउंट्स को यूजर से मिली शिकायत के आधार पर बैन किया गया है. 

ये भी पढ़ें:-WhatsApp पर आपको भी आ रही हैं +92 Code नंबर से कॉल्स, भूल कर भी न करें ये काम

इसके अलावा कंपनी ने उन WhatsApp अकाउंट्स भी कार्रवाई की है जो भारतीय कानून का उल्लंघन कर रहे थे. वॉट्सऐप की कंडीशन्स ना मानने वाले अकाउंट्स भी कार्रवाई की गई. वॉट्सऐप के एक स्पोक्सपर्सन ने बताया कि एब्यूज रोकने और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस देने में वॉट्सऐप इंडस्ट्री लीडर है. 

सालों से वो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, दूसरे स्टेट ऑफ आर्ट टेक्नोलॉजी, डेटा साइंटिस्ट और एक्सपर्ट्स में इनवेस्ट कर रहे हैं. कंपनी का दावा इससे यूजर्स को वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म पर सेफ रखा जाता है. IT Rules 2021 के अनुसार कंपनी ने जून 2022 की रिपोर्ट रिलीज कर दी है. 

WhatsApp कैसे करता है अकाउंट को बैन?

प्लेटफॉर्म को किसी फ्रॉडलेंट एक्टिविटी से बचाने के लिए वॉट्सऐप कई तरह के सेफ्टी फीचर्स को यूज करता है. कंपनी का दावा है इसके लिए इसके पास इंजीनियर्स, डेटा साइंटिस्ट, एनालिस्ट, रिसर्चर और एक्सपर्ट्स की टीम है. 

किसी यूजर से मिली शिकायत के आधार पर ये अकाउंट पर एक्शन लेता है. वो अकाउंट और कंटेंट की जांच करता है और उसके बाद अकाउंट को ब्लॉक किया जाता है. यूजर अपने स्तर से भी किसी गलत अकाउंट को रिपोर्ट या ब्लॉक कर सकते हैं. 

ना करें ये गलतियां:-

--स्पैम वाले मैसेज वॉट्सऐप पर भेजने से बचें.

--किसी को भी परेशान करने वाले मैसेज ना भेजें. 

--अश्लील या गैर-कानूनी कंटेंट शेयर ना करें.

--वार्निंग मिलने के बाद भी गलती को ना दोहराएं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें