scorecardresearch
 

क्यों इतनी तेजी से पॉपुलर हो रहा है Clubhouse ऐप? क्या है इसमें खास

एलोन मस्क के एक ट्वीट के बाद से Clubhouse चर्चा में आ गया है. ये ऐप पिछले साल लॉन्च हुआ था, लेकिन अभी ये सुर्खियां बटोर रहा है.

Clubhouse Clubhouse
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Clubhouse एक ऑडियो बेस्ड सोशल नेटवर्क सर्विस है जो फ्री है.
  • Clubhouse फिलहाल इन्वाइट बेस्ड है, लेकिन साइन अप कर सकते हैं.

ऑडियो बेस्ड सोशल नेटवर्क ऐप Clubhouse इन दिनों काफी चर्चा में है. क्लबहाउस ऐप की चर्चा तेज तब हुई जब टेस्ला फाउंडर और अरबति एलॉन मस्क ने इसे लेकर ट्वीट किय.

इसके बाद उन्होंने इसके बारे में बात की. हालांकि ये ऐप नया नहीं है, बल्कि Clubhouse ऐप को पिछले साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था. इस ऐप की सबसे खास बात इसकी प्राइवेसी है. 

ये किसी भी ऑडियो कन्वर्सेशन को स्टोर करके नहीं रखता है. फिलहाल ये सिर्फ Apple के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. उम्मीद की जा रही है कि इसे जल्द Android के लिए भी लॉन्च किया जाएगा. आइए आपको बताते है Clubhouse क्या है और इसे कैसे यूज कर सकते है. 

फिलहाल ये ऐप इन्वाइट बेस्ड है यानी सभी लोग इसे यूज नहीं कर सकते हैं. इस ऐप को किसी दोस्त (जो ये ऐप यूज कर रहे हैं) से इन्वाइट मिलने पर यूज किया जा सकता है. या आप इन्वाइट के लिए रिक्वेस्ट देकर वेटिंग में जा सकते है. 

इसको जॉइन करने के लिए आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर देना होता है. यूजरनेम को इन्वाइट मिलने से पहले चेंज किया जा सकता है. इसके बाद आपको क्लबहाउस की ओर से एक SMS मिलेगा. जो आपका Clubhouse के लिए इनविटेशन होगा. इसके बाद आसानी से आप अपने मोबाइल नंबर से ऐप में साइन-इन कर सकते है. 

क्लबहाउस पर लॉगिन हो जाने के बाद आप किसी क्लब, व्यक्ति या किसी खास टॉपिक को फॉलो कर सकते है. आप किसी पहले से बने रूम में एंट्री ले सकते है. वहां पर क्या बातचीत चल रही है उसे सुन सकते है. वहां पर बात कर रहे दोस्तों या टॉपिक्स को फॉलो कर सकते है. 

ऑडियो चैट रूम के मॉडरेटर के पास रूम का कंट्रोल रहता है. यूजर को अगर अपनी बात रखनी है तो उसके लिए उसे हाथ उठाने वाले ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा. अब ये मॉडरेटर के ऊपर है वो आपको अपनी बात रखने के लिए अप्रूवल देता है या नहीं. 

Clubhouse ऐप को 24 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है. जिसमें जनवरी महीने में ही 13 लाख से ज्यादा बार इसे डाउनलोड किया गया है. भारत में इसे 12,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है.

इस ऐप के को-फाउंडर रोहन सेठ और पॉल डेविसन है. 21 जनवरी को इसके इन्वेस्टर ने बताया कि इस ऐप की वैल्यू 1 बिलियन डॉलर से अधिक है. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें