scorecardresearch
 

TikTok ने FB को पछाड़ा, 2020 में सबसे ज़्यादा डाउनलोड किया गया ये ऐप

इस साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से मोबाइल यूज बढ़ा है. App Annie की रिपोर्ट के मुताबिक़ TikTok को इस साल सबसे ज़्यादा बार डाउनलोड किया गया है.

TikTok TikTok
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Tik Tok बना 2020 में सबसे ज़्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप
  • डेटिंग ऐप टिंडर पर 2020 में लोगों ने बिताए सबसे ज़्यादा समय

TikTok भारत में भले ही बैन है, लेकिन इस चीनी ऐप एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 2020 में TikTok को Facebook ऐप से ज़्यादा डाउनलोड किया गया है.

App Annie की रिपोर्ट के मुताबिक़ TikTok टॉप डाउनलोडेड ऐप्स की लिस्ट में तीन पायदान की छलांग लगाई है. 2020 में सबसे ज़्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स की लिस्ट में Tik Tok के बाद दूसरे नंबर पर Facebook है.

डेटा एनालिटिक्स फ़र्म App Annie ने मोबाइल ट्रेंड्स को लेकर सालाना रिपोर्ट जारी की है. इसके मुताबिक़ 2020 में सबसे ज़्यादा डाउनलोड किए गए ऐप्स की लिस्ट के टॉप-5 में चार ऐप्स फ़ेसबुक के ही हैं.

तीसरे नंबर पर WhatsApp, चौथे पर Zoom और पांचवे नंबर पर Instagram है. छठे नंबर पर भी फेसबुक का ऐप Messenger है. Zoom चूंकि इस साल ही पॉपुलर हुआ है, इसलिए ये लिस्ट में नया ऐप है.

गूगल का Google Meet ऐप सातवें नंबर पर है. इसके बाद स्नैपचैट, टेलीग्राम और लाइकी है. ग़ौरतलब है कि ये डेटा जनवरी से लेकर नवंबर 2020 के बीच डाउनलोड किए गए ऐप्स का है.

ये डेटा गूगल प्ले स्टोर और iOS ऐप स्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप्स का है. App Annie के मुताबिक़ कोरोना वायरस महमारी की वजह से मोबाइल का यूज पहले से काफ़ी ज़्यादा हो चुका है.

रिपोर्ट के मुताबिक़ लोग अब पहले से ज़्यादा मोबाइल पर टाइम बिता रहे हैं और इस दौरान बिज़नेस ऐप कैटिगरी में भी बड़ी ग्रोथ देखने को मिली है. उदाहरण के तौर पर Zoom ऐप को 200% की बढ़त मिली है.

इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि iOS और Google Play पर लोगों का टाइम स्पेंड 25% तक बढ़ा है. इतना ही नहीं, पिछले कुछ साल के मुकाबले इस बार इन ऐप परचेज में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

दिलचस्प ये है कि डेटिंग ऐप Tinder पर लोगों ने सबसे ज़्यादा समय बिताया है. क्योंकि ये ऐप कंज्यूमर स्पेंड में नंबर-1 है. गेमिंग ऐप Free Fire भी इस साल सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया गेम बन गया है. पबजी मोबाइल का नंबर यहां चौथा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें