scorecardresearch
 

स्मार्टफोन, स्मार्ट TV के बाद स्मार्ट फ्रिज! आपके लिए खुद ऑर्डर करेगा खाना, बदल जाएगा यूज का तरीका

Smart Fridge: फ्यूचर में हमें क्या कुछ देखने को मिलेगा? कम से कम टेक्नोलॉजी के सेक्टर में आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं. फ्यूचर में हमें ज्यादातर प्लेटफॉर्म्स पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस देखने को मिलेगा. इसका इस्तेमाल एक सेगमेंट में हो रहा है, जो जल्द ही स्मार्ट हो सकता है. हम बात कर रहे हैं फ्रिज की, जो जल्द ही स्मार्ट-फ्रिज बन सकता है.

X
Smart Fridge, जो खुद ऑर्डर करेंगे आपके लिए खाना (प्रतीकात्मक तस्वीर- Unsplash)
Smart Fridge, जो खुद ऑर्डर करेंगे आपके लिए खाना (प्रतीकात्मक तस्वीर- Unsplash)

फ्यूचर कैसा होगा? भविष्य में हम कैसा जीवन जी रहे होंगे, इसका अंदाजा आप आज की टेक्नोलॉजी से लगा सकते हैं. इंटरनेट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हर जगह हो रहा है. स्मार्टफोन से लेकर छोटी-छोटी चीजें तक स्मार्ट होती जा रही हैं. इससे साफ है कि भविष्य में हमारी निर्भरता आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस पर बढ़ेगी. 

भविष्य में इंसानों के कई काम वे खुद नहीं करेंगे, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के भरोसे छोड़ देंगे. ऐसा ही एक काम ऑनलाइन खाना और ग्रॉसरी ऑर्डर करना होगा.

वैसे तो इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल आज के वक्त में भी लोग कर रहे हैं, लेकिन इसका यूज व्यापक स्तर पर नहीं है. आइए जानते हैं क्या है ये टेक्नोलॉजी, जो स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी के बाद स्मार्ट फ्रिज लाएगी.

लंबे समय से हो रहा इस पर काम

साल 2016 में सैमसंग ने इस तरह की टेक्नोलॉजी वाला फ्रिज लॉन्च किया था. कनेक्टेड फ्रिज का कॉन्सेप्ट नया नहीं है, बल्कि काफी समय से कंपनियां इस पर काम कर रही हैं. 2000 की शुरुआत से ही स्क्रीन को फ्रिज के साथ जोड़ दिया गया था, लेकिन सैमसंग ने फ्रिज को स्मार्ट फ्रिज बनाने की दिशा में कदम उठाया और इसे एक बेहर प्रोडक्ट में डेवलप किया.

Amazon भी ऐसे ही एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. इस टेक्नोलॉजी का काम लोगों के फ्रिज में खाना रखने के साथ-साथ लोगों के फ्रिज के लिए खाना ऑर्डर करना भी होगा. सवाल ये है कि ये टेक्नोलॉजी काम कैसे करेगी और इसे कैसे पता चलेगा कि हमारे लिए क्या ऑर्डर करना है. 

कैसे काम करेगी ये टेक्नोलॉजी?

यहां पर एंट्री होगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की, जो फ्रिज को स्मार्ट-फ्रिज बनाने का काम करेगा. दरअसल, ये फ्रिज यूजर्स की आदत को ट्रैक करेगा और प्रेडिक्ट करेगा कि उसे क्या खाना है. पहले तो आप फ्रिज में क्या-क्या रखते हैं इसकी एक लिस्ट बनेगी और उसमें से जो आइटम खत्म हो जाएगा, ये फ्रिज उसे ऑर्डर करेंगे.

इसके लिए फ्रिज किसी ऑनलाइन मार्केट प्लेस का इस्तेमाल करेंगे. वैसे कुछ फ्रिज में यह फीचर अभी मिलते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल सीमित है. भविष्य में हम इस टेक्नोलॉजी को आम होते देख सकते हैं. स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी के बाद हमें स्मार्ट फ्रिज मिलेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें