scorecardresearch
 

Realme भारत में लॉन्च कर सकता है अपना लैपटॉप, Xiaomi को मिलेगी टक्कर

चीनी कंपनी Realme भारतीय मार्केट में लैपटॉप्स लॉन्च कर सकती है. हालांकि कंपनी की तरफ से अभी इस बारे में ऑफिशियल नहीं बताया गया है.

Photo for representation Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अब लैपटॉप कैटिगरी में एंटर करने की तैयारी में Realme
  • स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी और स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स के बाद लैपटॉप की तैयारी

चीनी स्मार्टफोन मेकर Realme जल्द लैपटॉप मार्केट में भी दस्तक देने वाला है. चीनी कंपनी Xiaomi पहले ही भारत में लैपटॉप्स ला चुकी है और अब Realme अपने लैपटॉप के साथ इस सेग्मेंट में भी Xiaomi को टक्कर दे सकती है. 


बताया जा रहा है कि Realme इस साल जून में लैपटॉप लॉन्च कर सकता है. कंपनी बहुत तेजी से अपने प्रोडक्ट्स लाइन में बदलाव ला रही है. 


कंपनी स्मार्टफोन्स से लेकर AIoT तक बना रही है. कंपनी ने अब तक लंबा सफर तय किया है. Realme का ये कदम Xiaomi, Huawei के मुकाबले में इसे खड़ा करेगा. स्मार्टफोन्स के बाद कंपनी ने एक के बाद एक अलग अलग कैटिगरी के प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. 


टिप्सटर मुकुल शर्मा ने दावा किया है कि सबकुछ प्लानिंग के हिसाब से रहा तो इस साल जून में हमें Realme के लैपटॉप्स देखने को मिलेंगे. Realme भारतीय और यूरोपियन मार्केट में काफी फेमस है. इसकी वजह इसका कस्टमर्स के पर्सनल गैजट की जरूरत को कम से कम दाम में पूरा करना है.

2019 में शाओमी  के बाद Realme सबसे तेजी से बढ़ता हुआ ब्रांड बना है. जिसमें इसने कई प्रोड्क्ट कैटेगरी में कम टाइम में अपने प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया. रियलमी फिलहाल स्मार्टफोन्स, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट ऑडियो प्रोडक्ट्स, स्मार्ट कैमरा, स्मार्ट प्लग्स, इलेक्ट्रिक टूथब्रश और भी कई प्रोडक्ट्स बेचता है.  

Realme को लैपटॉप लॉन्च करने के लिए ODM के साथ पार्टनरशिप करनी होगी. या उसे खुद सब कुछ करना होगा. कंपनी अभी अपने पैरेंट Oppo या सिस्टर कंपनी OnePlus और Vivo का R&D और प्रोडक्ट मैनुफैक्चरिंग लाइन यूज करती है. लेकिन ये कंपनियां लैपटॉप नहीं बनाती है. इसकी वजह से Realme को इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा. 


Realme Intel या AMD का चिपसेट यूज कर सकती है. ये लैपटॉप्स विंडोज 10 पर चलेंगे. प्राइवेसी मोड माइक्रोफोन्स और वेबकैम भी इन लैपटॉप्स में देखने को मिल सकता है. रियलमी के लैपटॉप्स की कीमत मार्केट के अन्य लैपटॉप्स के मुकाबले काफी कम रहेगी. 


भारत में पीसी मार्केट कई गुना बढ़ा है. खास तौर पर कोरोना के बाद लैपटॉप और पीसी की डिमांड में तेजी आई है. कोरोना की वजह से घर से काम करने और ऑनलाइन पढ़ने वाले काफी बढ़े. जिसकी वजह से लैपटॉप्स की डिमांड देखी गई. 


2020 की तीसरी तिमाही में पीसी ने IDC के अनुसार, 9.2 प्रतिशत सालाना (YoY) की वृद्धि दर्ज की. जिसमें 3.4 मिलियन पीसी यूनिट की शिपमेंट देखी गई. पीसी शिपमेंट के चार्ट के अनुसार HP  पहले नंबर पर जबकि Lenovo दूसरे और Dell तीसरे नंबर पर रहा.

भारत में पीसी की डिमांड और सप्लाई दोनों बढ़ने से मार्केट में Xiaomi, Nokia और यहां तक कि Vaio जैसे ब्रांडों भी लैपटॉप्स उतारने लगे. अगर जून में कंपनी लैपटॉप्स लॉन्च करती है तो Realme भी अब उनके साथ जुड़ जाएगा.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें