scorecardresearch
 

पकड़ी गई चाल? खत्म हुआ BGMI का खेल! क्यों हुआ PUBG Mobile और Free Fire वाला हाल

BGMI Ban: PUBG Mobile का देसी वर्जन यानी BGMI भी प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से रिमूव हो गया है. BGMI की तरह ही Free Fire भी गूगल प्ले स्टोर से अचानक गायब हुआ था और अब तक लौट नहीं पाया. क्या BGMI यानी बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया भी फ्री फायर और PUBG Mobile की तरह बैन हो गया है. आइए जानते हैं इस गेम के गायब होने की क्या है कहानी.

X
BGMI का भी हुआ PUBG वाला हाल BGMI का भी हुआ PUBG वाला हाल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • PUBG वाला ही होगा BGMI का हाल?
  • गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हुआ गायब
  • Free Fire भी इसी तरह से हुआ था रिमूव

PUBG Mobile भले ही भारत में बैन हो गया, लेकिन ये नाम अब तक खबरों में बना हुआ है. PUBG Mobile का रिब्रांडेड वर्जन BGMI (बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया) अब चर्चा में है. Krafton का यह गेम गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से गायब हो गया है. रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार के एक आदेश के बाद इस गेम को दोनों प्लेटफॉर्म्स ने रिमूव किया है. 

PUBG Mobile या फिर BGMI के तूल पकड़ने की वजह एक मर्डर मिस्ट्री है. कुछ दिनों पहले एक मामला सामने आया था, जिसमें कहा जा रहा है कि 16 साल के लड़के ने अपनी मां की हत्या 'PUBG जैस ऑनलाइन गेम' की वजह से कर दी.

संसद में हो रही थी चर्चा

मां उसे गेम खेलने से रोकती थी. यह मामला संसद तक पहुंचा, जहां सरकार ने बताया कि गृह मंत्रालय इसकी जांच कर रहा है. सरकार ने बताया कि कुछ बैन ऐप्स नाम बदलकर एक बार फिर भारतीय बाजार में आ गए हैं.

गृह मंत्रालय इसकी जांच कर रहा है. पिछले हफ्ते राज्यसभा सांसद V Vijayasai Reddy ने इस पर सवाल किया था. उन्होंने पूछा था कि क्या IT मिनिस्ट्री PUBG जैसे गेम्स के खिलाफ कोई कार्रवाई कर रही है, जिसकी वजह से 'कुछ बच्चे अपराध कर रहे हैं, जब उन्हें गेम खेलने से रोका जा रहा है'.

क्या बैन हो गया है गेम?

इस सवाल का जवाब केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सदन में दिया था. उन्होंने बताया, 'MeitY को कई रिपोर्ट्स और शिकायतें मिली हैं, जिसमें बताया गया है कि जो ऐप्स ब्लॉक किए गए थे. वे नए अवतार में वापसी कर रहे हैं. इन सभी रिपोर्ट्स और शिकायतों को MHA को जांच के लिए भेज दिया गया है.'

क्या है Krafton का कहना?

इस मामले में Krafton के स्पोकपर्सन का भी जवाब आया है. उन्होंने कहा है कि वह स्पष्ट कर रहे हैं कि कैसे BGMI को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से रिमूव किया गया है. जवाब मिलने के बाद वह आगे की जानकारी देंगे. वहीं गूगल का कहना है कि उन्होंने गेम रिमूव करने से पहले Krafton को जानकारी दी थी. 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें