scorecardresearch
 

आप भी करते हैं ये 4 गलतियां? बम की तरह फट जाएगा स्मार्टफोन, बदलें ये आदतें

Phone Blast: अगर आप भी कुछ गलतियां करते हैं तो आपका फोन बम की तरह फट सकता है. फोन या बैटरी ब्लास्ट होने की स्थिति में यूजर की जान तक जा सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आप फोन का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें.

X
Phone Blast होने की कई वजहें हो सकती हैं
Phone Blast होने की कई वजहें हो सकती हैं

स्मार्टफोन की बैटरी फटने की कई रिपोर्ट्स आती रहती हैं. लोग इसमें मोबाइल कंपनी को दोष देते हैं. लेकिन, कई बार गलती कस्टमर की भी होती है. अगर स्मार्टफोन में फॉल्ट नहीं है तो यूजर की लापरवाही से भी फोन की बैटरी फट सकती है या मोबाइल में आग लग सकता है. 

यूजर की थोड़ी-सी लापरवाही काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है. कई केस में यूजर की जान तक जा सकती है. ऐसे में जरूरी है कि फोन का इस्तेमाल सावधानी से किया जाए. इससे फोन के ब्लास्ट होने की नौबत नहीं आएगी. 

ओवरलोड से हो सकती है दिक्कत

हर किसी की अपनी-अपनी क्षमता होती है. फोन के केस में ऐसा होता है. अगर आपने स्मार्टफोन पर बहुत ज्यादा लोड दे दिया तो ये हीट होने लगता है. ज्यादा हीट होना फोन ब्लास्ट का कारण बन सकता है. इस वजह अगर फोन की मेमोरी को 75-80 परसेंट तक खाली रखें और बहुत सारे ऐप्स एक साथ ओपन ना करें. 

ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल

फोन को हमेशा ओरिजिनल चार्जर से ही चार्झ करें. कई बार इसको हम इग्नोर कर देते हैं. इससे फोन की बैटरी पर असर पड़ता है. गलत चार्जर के इस्तेमाल से फोन बैटरी हीट होने लगती है. ज्यादा देर तक इसका इस्तेमाल फोन ब्लास्ट का कारण बन सकता है. 

चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल 

अगर आप भी फोन को चार्ज में लगाकर गेम खेलते हैं या बात करते हैं तो तुरंत इसे बंद कर दें. चार्जिंग में लगाकर फोन का इस्तेमाल करना बड़े हादसे को निमंत्रण दे सकता है. फोन चार्ज होने के समय हीट होता है. इस दौरान इसका इस्तेमाल फोन को ज्यादा गर्म कर सकता है और कोई हादसा हो सकता है. 

मैजिक चार्जर का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी

कई बार ब्लास्ट के केस में देखा गया है कि लोग फोन से बैटरी निकाल कर उसको मैजिक चार्जर से चार्ज करने लग जाते हैं. ऐसा करना काफी खतरनाक है. इस वजह से आपके फोन की बैटरी फट सकती है. हालांकि, ज्यादातर फोन नॉन-रिमूवेबल बैटरी के साथ आते हैं, इस कारण उसमें ये खतरा नहीं रहता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें