scorecardresearch
 

जबरदस्त टेक्नोलॉजी है इनविजिबल हेडफोन, बिना किसी डिवाइस से सुनाई देगा म्यूजिक, जानिए कैसे करता है काम

Noveto N1 Invisible Headphones: अभी तक आपने ईयरबड्स देखे होंगे, ओवर हेडफोन या फिर सामान्य ईयरफोन यूज किए होंगे. एक कंपनी ने इनविजिबल हेडफोन लॉन्च किया है. इस हेडफोन को आपको पहनने की जरूरत नहीं होगी. आइए जानते हैं कैसे काम करती है ये टेक्नोलॉजी.

X
Noveto N1 है इनविजिबल हेडफोन Noveto N1 है इनविजिबल हेडफोन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Noveto N1 ने CES 2022 में लॉन्च किया था हेडफोन
  • अल्ट्रासोनिक वेव्स की मदद से सुन सकेंगे म्यूजिक
  • यूजर्स को किसी हेडफोन की जरूरत नहीं होती है

इनविजिबल हेडफोन यानी अदृश्य हेडफोन. ऐसे प्रोडक्ट की आपने या तो सिर्फ कल्पना की होगी या फिर साई-फाई फिल्मों में देखा होगा. मगर वास्तव में एक कंपनी ऐसा हेडफोन यानी इनविजिबल हेडफोन लॉन्च किया है. Noveto N1 इस तरह का पहला डिवाइस, जो एक इनविजिबल हेडफोन की तरह काम करता है. 

कंपनी ने इस डिवाइस को CES 2022 में लॉन्च किया था. यह डिवाइस फिजिकली आपके ईयरफोन से कनेक्ट होने के बजाय स्मार्ट बिमिंग का इस्तेमाल करता है. कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी को स्मार्ट बिमिंग नाम दिया है.

कैसे काम करती है ये टेक्नोलॉजी

इस फीचर की मदद से Noveto N1 आपके कान तक म्यूजिक को पहुंचाता है, जिसे कोई और नहीं सुन सकता है. यह टेक्नोलॉजी यूजर के कान तक अल्ट्रासोनिक वेव्स सीधे भेजती है, जिससे आपको साउंड सुनाई देता है.

वहीं दूसरे लोगों को ज्यादा से ज्यादा किसी की फुसफुसाहट का एक्सपीरियंस होगा. डिवाइस से निकलने वाली अल्ट्रासोनिक वेव्स यूजर्स के कान के पास दो ऑडिबल नॉयस क्रिएट करेंगी. इससे यूजर्स को एक हेडफोन जैसा एक्सपीरियंस मिलेगा. खास बात ये है कि यूजर्स को कोई डिवाइस नहीं पहना होगा. 

मोशन सेंसर का किया गया है यूज

Noveto N1 बार मोशन सेंसर का इस्तेमाल करता है, जो यूजर्स के मूवमेंट और सिर को ट्रैक करेगा. इससे यूजर्स अल्ट्रासोनिक बीम और साउंड के टच में रहेंगे. कंपनी की मानें तो डिवाइस फेस रिकग्निशन के साथ आएगा.

इसमें यूजर्स को बेहतरीन स्मार्ट असिस्टेंट एक्सपीरियंस मिलेगा. यानी आपको वॉयस असिस्टेंट यूज करने के लिए बार बार Alexa बोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि, Noveto N1 एक पोर्टेबल डिवाइस की तरह यूज नहीं किया जा सकेगा.

पोर्टेबल नहीं है डिवाइस

ऐसा इसके डिजाइन और टेक्नोलॉजी की वजह से है. आप इसे ऑफिस या फिर घर में ही यूज कर सकते हैं. यह डिवाइस काफी हद तक साउंड बार की तरह लगता है. Noveto N1 में ऊपर की ओर कंट्रोल बटन दिए गए हैं.

इसमें 3.5mm ऑडियो जैक और USB C पोर्ट मिलता है. स्पीकर को आप वायरलेस कनेक्टिविटी की तरह यूज कर सकते हैं. इसमें वाईफाई और ब्लूटूथ का सपोर्ट मिलता है. इसकी कीमत 800 डॉलर है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें