scorecardresearch
 

Netflix को लगा झटका, लगभग 10 लाख ने छोड़ा साथ, जल्द सस्ते प्लान लॉन्च करेगी कंपनी

Netflix के सब्सक्राइबर्स की संख्या कम हुई है. लगभग 10 लाख सब्सक्राइबर्स ने नेटफ्लिपक्स छोड़ दिया है. हालांकि, कंपनी जल्द ही एक नया प्लान लेकर आ रही है.

X
Netflix ने सब्सक्राइबर्स हुए कम Netflix ने सब्सक्राइबर्स हुए कम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Netflix सब्सक्राइबर्स की संख्या हुई कम
  • लगभग 10 लाख सब्सक्राइबर्स ने छोड़ा साथ
  • जल्द ही कंपनी सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान लाएगी

OTT प्लेटफॉर्म Netflix को एक बार फिर सब्सक्राइबर्स ने झटका दे दिया है. कई साल की लगातार ग्रोथ के बाद सब्सक्राइबर्स Netflix का साथ छोड़ रहे हैं. हालांकि, कंपनी को इसकी पहले से ही उम्मीद थी और इससे निपटने की तैयारी भी नेटफ्लिक्स कर रहा है. मंगलवार को कंपनी ने बताया कि अप्रैल से जून में 9,70,000 सब्सक्राइबर्स ने उनका साथ छोड़ा है.

यानी लगभग 10 लाख सब्सक्राइबर्स का नुकसान Netflix को हुआ है. कम होते सब्सक्राइबर्स की जगह भरने के लिए कंपनी ने नया प्लान तैयार कर लिया है. जल्द ही Netflix ऐड सपोर्ट वाला नया प्लान रिलीज कर सकता है. ब्रांड ने पहले ही जानकारी दी थी कि वह इस पर काम कर रहे हैं. वहीं नेटफ्लिक्स को सब्सक्राइबर्स की संख्या कम होने का अंदाजा पहले से था. 

कंपनी को उम्मीद, जल्द बढ़ेगी संख्या

Netflix ने पहले ही कहा था कि उन्हें इस तिमाही (अप्रैल से जून) में 20 लाख कस्टमर्स का नुकसान हो सकता है. हालांकि, कंपनी को जैसा अंदाजा था वैसी बुरी स्थिति नहीं हुई है.

कंपनी को उम्मीद है कि जुलाई से सितंबर तिमाही में उनके प्लेटफॉर्म पर 10 लाख नए कस्टमर्स जुड़ेंगे. वहीं वॉल स्ट्रीट एनालिस्ट्स का मानना है कि यह संख्या 18 लाख तक हो सकती है. 

बढ़ते कंपटीशन से मिल रही चुनौती

कई साल तक OTT मार्केट में राज करने वाले Netflix को अब  Walt Disney Co, Warner Bros Discovery और Apple Inc जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है.

ये सभी प्लेयर्स अपनी स्ट्रीमिंग सर्विसेस में काफी ज्यादा निवेश कर रहे हैं. हालांकि, इन सब के बाद भी नेटफ्लिक्स का स्ट्रीमिंग सर्विसेस में दबदबा कायम है. 

अभी भी कायम है दबदबा

कंपनी के ग्लोबल पेड सब्सक्राइबर्स की संख्या 22.1 करोड़ है. हाल में आई रिपोर्ट्स की मानें तो Netflix अपने ऐड सपोर्ट प्लान के लिए Microsoft के साथ मिलकर काम कर रही है.

कंपनी इन प्लान्स को जल्द ही लॉन्च कर सकती है. कंपनी ने साफ कर दिया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर ऐड्स नहीं जोड़ेंगे, बल्कि इस प्लान को चुनने वालों को सिर्फ ऐड्स नजर आएंगे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें