scorecardresearch
 

Netflix का झटका! पासवर्ड शेयर करना पड़ेगा महंगा, देने होंगे ज्यादा पैसे

क्या आप भी Netflix का पासवर्ड शेयर करते हैं? अगर हां, तो कंपनी जल्द इसको मुश्किल बनाने वाली है. कंपनी ने इसकी घोषणा कर दी है. यूजर को अकाउंट शेयर करने के लिए पैसे खर्च करने होंगे. यूजर्स पर इसका असर अगले साल यानी साल 2023 से पड़ेगा. साथ में कंपनी प्रोफाइल ट्रांसफर फीचर भी पेश करेगी.

X
Netflix का पासवर्ड शेयर करना जल्द महंगा होने वाला है
Netflix का पासवर्ड शेयर करना जल्द महंगा होने वाला है

Netflix पासवर्ड शेयर करने को काफी दिन से मुश्किल बनाने की कोशिश कर रही थी. अब Netflix ने इसके लिए एक तरीका निकाल लिया है. यानी अब Netflix पासवर्ड शेयर करने वाले से चार्ज करेगा. कंपनी ने कहा है कि अगले साल से पासवर्ड शेयर करने वाले अकाउंट से पैसे लिए जाएंगे. 

यानी अब Netflix का पासवर्ड शेयर करना महंगा पड़ने वाला है. हालांकि, कंपनी ने इसके बारे में पब्लिक में अनाउंस नहीं किया है. कंपनी ने रेवन्यू रिजल्ट की घोषणा करते वक्त कहा कि अगले साल से पासवर्ड शेयर करने वालों से एक्स्ट्रा मेंबर का चार्ज लिया जाएगा. 

2023 में आ सकता है फीचर

Netflix ने तिमाही कमाई रिपोर्ट के दौरान बताया कि आखिरकार हम शेयरिंग वाले अकाउंट को मॉनिटाइज कर पाएंगे. इसको साल 2023 में ही जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा. कंपनी ने आगे बताया कि कंज्यूमर फीडबैक के आधार पर हम अकाउंट शेयर करने वालों के लिए  Netflix प्रोफाइल को खुद के अकाउंट में ट्रांसफर करने की सुविधा देंगे. 

इससे वो अपने डिवाइस को आसानी से मैनेज कर सकते हैं. इस वजह से वो एक्स्ट्रा मेंबर (फ्रेंड या फैमली) के लिए सब-अकाउंट भी आसानी से क्रिएट कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए उन्हें पे करना होगा. कंपनी ने आगे बताया कि ऐसे देश जहां पर ऐड-सपोर्ट वाले सस्ते प्लान्स पेश किए गए वहां प्रोफाइल ट्रांसफर फीचर ऑप्शन भी पॉपुलर होगा. 

इसको आसान भाषा में ऐसे समझें अगर आप अपने किसी दो दोस्त के साथ Netflix अकाउंट शेयर करना चाहते हैं तो दोनों दोस्तों के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा. अगर वो पेमेंट नहीं करना चाहते हैं तो वो अपने प्रोफाइल को ट्रांसफर कर सकते हैं. 

इससे उनके टीवी शोज और मूवीज के डेटा डिलीट नहीं होंगे. प्रोफाइल ट्रांसफर फीचर और एक्स्ट्रा मेंबर के लिए चार्ज देने से कंपनी पासवर्ड शेयरिंग इशू से बच जाएगी. इससे कंपनी के रेवन्यू पर भी असर पड़ेगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें