scorecardresearch
 

Netflix की बड़ी तैयारी, नहीं चलेगी यूजर्स की मनमानी, किसी को बताया पासवर्ड तो लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

Netflix Password Sharing Fee: क्या आप भी उन लोगों में हैं, जो Netflix अकाउंट का पासवर्ड शेयर करते हैं? कंपनी ने ऐसे यूजर्स के लिए खास प्लान तैयार किया है. इन यूजर्स को अब पासवर्ड शेयरिंग के लिए एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे. यानी अगर आपने किसी से अपना पासवर्ड शेयर किया, तो कंपनी आपसे एक्स्ट्रा पैसे वसूलेगी.

X
Netflix सब्सक्रिप्शन का पासवर्ड शेयर करने पर देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे (फोटो- Unsplash)
Netflix सब्सक्रिप्शन का पासवर्ड शेयर करने पर देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे (फोटो- Unsplash)

Netflix पिछले कुछ वक्त से अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स में बदलाव पर काम कर रहा है. जल्द ही कंपनी अपना सबसे सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान पेश कर सकती है. वहीं दूसरी तरफ कंपनी ने 'फ्री' में सब्सक्रिप्शन का फायदा उठा रहे लोगों को भी झटका देने की प्लानिंग कर ली है. साल 2022 की तीसरी तिमाही में कंपनी को सब्सक्राइबर्स के मामले में थोड़ी राहत मिली है. 

इस तिमाही कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या 24 लाख बढ़ी है. इस साल की शुरुआती दो तिमाही में Netflix सब्सक्राइबर्स की संख्या घटी थी. रिपोर्ट्स की मानें तो सब्सक्राइबर्स की संख्या कम होने की एक प्रमुख वजह पासवर्ड शेयरिंग है.

किसी और को बताया पासवर्ड तो देने पड़ेंगे एक्ट्रा पैसे!

बहुत से यूजर्स अपना सब्सक्रिप्शन दूसरे यूजर्स से शेयर करते हैं. इसकी वजह से कंपनी को नुकसान हो रहा था. अब नेटफ्लिक्स ने इससे बचने का प्लान तैयार कर लिया है. Netflix ने पासवर्ड शेयरिंग पर एक्स्ट्रा फीस चार्ज करने का ऐलान किया है.

हालांकि ऐसा इस साल नहीं होगा. साल 2023 से Netflix यूजर्स को पासवर्ड शेयरिंग के लिए एक्स्ट्रा खर्च करना होगा. इस चार्ज को कंपनी बिलिंग अकाउंट में 'एडिशनल मेंबर के नाम' पर ऐड करेगी. 

कितना होगा चार्ज?

कंपनी ने ये नहीं बताया है कि सब्सक्राइबर्स को इसके लिए कितना चार्जर देना होगा. वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो Netflix 3 से 4 डॉलर की एक्स्ट्रा फीस चार्ज कर सकता है. इसके अलावा कंपनी ने नया माइग्रेशन टूल भी इंट्रोड्यूश किया है.

ये फीचर उन यूजर्स के लिए है, जो एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना चाहते हैं. इस टूल की मदद से दूसरे यूजर्स आपके अकाउंट को प्रोफाइल ट्रांसफर के लिए यूज सकते हैं. इससे यूजर्स को अपनी मेंबरशिप शुरू करने पर पर्सनलाइज्ड रेकमेंडेशन्स, व्यूइंग हिस्ट्री, माय लिस्ट, सेव्ड गेम्स और दूसरी सेटिंग वैसे ही मिलेगी.

भारत में नेटफ्लिक्स प्लान्स की शुरुआत 149 रुपये से होती है. हालांकि कंपनी ने ग्लोबल मार्केट में 'विद ऐड्स बेसिक प्लान' इंट्रोड्यूस किया है, जिसमें यूजर्स को हर घंटे कुल 5 मिनट ऐड्स नजर आएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें