scorecardresearch
 

Netflix Plan सस्ते तो होंगे, लेकिन चुकानी होगी भारी कीमत? नहीं मिलेंगी कई सुविधाएं

Netflix Cheapest Plan: नेटफ्लिक्स इस साल के अंत तक एक सस्ता प्लान ला रही है. यह प्लान बेहद कम कीमत पर आएगा, जिसमें लोगों को ऐड्स नजर आएंगे. कंपनी ने इस प्लान की जानकारी काफी पहले दे दी थी. अब इससे जुड़ी नई डिटेल्स आई हैं. नेटफ्लिक्स का अपकमिंग प्लान सस्ता तो होगा, लेकिन इसकी कीमत भारी हो सकती है.

X
Netflix के सस्ते प्लान के लिए चुकानी होगी भारी कीमत? Netflix के सस्ते प्लान के लिए चुकानी होगी भारी कीमत?

Netflix के एक प्लान की चर्चा इस साल की शुरुआत से हो रही है. कंपनी ने भी इस प्लान को लेकर काफी हाइप बना रखा है. OTT मार्केट में सबसे बड़ा प्लेयर होने का ताज खो चुकी Netflix जल्द ही एक सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान लेकर आ सकती है. इस प्लान का मकसद साफ है.

कंपनी सस्ते प्लान्स की बदौलत ज्यादा सब्सक्राइबर्स बटोरना चाहती है. साथ ही अपने मुनाफे को भी बढ़ाने की योजना में है. इस सब्सक्रिप्शन से जुड़ी एक नई जानकारी सामने आई है, जो शायद नेटफ्लिक्स लवर्स को पसंद नहीं आए.

डेवलपर Steve Moser की मानें तो कंपनी के इस सब्सक्रिप्शन प्लान का नाम 'Netflix with ads' होगा. इस प्लान को खरीदने वाले यूजर्स को नेटफ्लिक्स पर ऐड्स नजर आएंगे. 

नेटफ्लिक्स के नए प्लान में क्या होगा? 

इन सब्सक्राइबर्स को कई दूसरे सुविधाएं भी नहीं मिलेंगी. कंपनी इस प्लान में यूजर्स को ऑफलाइन कंटेंट देखने की सुविधा नहीं देगी. आसान शब्दों में समझे तो आप इस प्लेटफॉर्म के कंटेंट को डाउनलोड नहीं कर सकेंगे, जिससे आप इन्हें ऑफलाइन देख सकें.

ये फीचर सफर के दौरान काफी ज्यादा काम आता है. रिपोर्ट्स की मानें तो डेवलपर को यह साइन ऐप के कोड में नजर आया है. हालांकि, कंपनी ने इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है.

इससे पहले रिपोर्ट्स आईं थी कि Netflix इस प्रोजेक्ट पर Microsoft के साथ मिलकर काम कर रहा है. नेटफ्लिक्स ने बताया था कि उनका ऐड्स सपोर्ट वाला प्लान इस साल के अंत तक आ सकता है. नेटफ्लिक्स ने साल 2022 की दूसरी तिमाही में लगभग 10 लाख सब्सक्राइबर्स खोए हैं.

साथ ही कंपनी अकाउंट शेयरिंग से भी जूझ रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक नेटफ्लिक्स देखने वालों में बड़ी संख्या में लोग पासवर्ड शेयर करते हैं. कंपनी सस्ते प्लान्स के जरिए ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करना चाहती है. 

कितनी है Netflix Plan की कीमत? 

भारत में फिलहाल कंपनी चार तरह के प्लान्स ऑफर करती है. इनकी शुरुआत 149 रुपये से होती है. यह कीमत कंपनी के मंथली प्लान की है. इसके अलावा कंपनी 199 रुपये, 499 रुपये और 649 रुपये के प्लान्स ऑफर करती है.

ये सभी मंथली प्लान ही हैं, लेकिन इसमें आपको अलग-अलग वीडियो क्वालिटी मिलती हैं. सबसे सस्ते प्लान में आप Netflix को सिर्फ फोन या टैबलेट पर एक्सेस ही कर सकेंगे. वहीं प्रीमियम प्लान में आप सभी डिवाइसेस पर Netflix को देख सकते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें