scorecardresearch
 

घंटी बजते ही Mi फोन में हुआ ब्लास्ट, बैटरी में लगी आग, कहीं आपने भी तो नहीं किया है ऐसा

Smartphone Blast: स्मार्टफोन ब्लास्ट की कई खबरें आती रहती है. हाल में एक घटना मध्यप्रदेश में हुई है. जहां फोन की रिंग बजते ही उसमें ब्लास्ट हो गया. बैटरी में ब्लास्ट के बाद स्मार्टफोन में आग लग गई. इस हैंडसेट को एक शख्स ने रिपेयर होने के लिए दुकान पर दिया था. इसमें बैटरी से जुड़ी एक समस्या थी.

X
स्मार्टफोन में हुआ ब्लास्ट स्मार्टफोन में हुआ ब्लास्ट

स्मार्टफोन में ब्लास्ट के कई मामले सामने आ चुके हैं. कई बार लोकल बैटरी की वजह से तो कई बार दूसरी खामियों के कारण इस तरह के एक्सीडेंट होते रहे हैं. हाल में ही ऐसा एक और मामला सामने आया है, जब दुकानदार के हाथ में ही स्मार्टफोन ब्लास्ट हो गया. घटना 17 अगस्त की है. मध्यप्रदेश के बाटाघाट की एक दुकान में ये हादसा हुआ है. 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मोबाइल ब्लास्ट का यह वीडियो खूब शेयर किया जा रहा है. रिपोर्ट्स की मानें तो ब्लास्ट हुआ स्मार्टफोन Xiaomi का है. इस हादसे में किसी को चोट नहीं आई है.

रिपेयर के लिए आया था फोन

दुकानदार ने बताया कि एक ग्राहक ने उसे फोन रिपेयर के लिए दिया था. स्मार्टफोन की बैटरी फूलने लगी थी, जिसके बाद उसे रिपेयर किया जाना था. दुकानदार की मानें तो दोपहर में फोन पर कॉल आई और जैसे ही उसने हैंडसेट को उठाया उसमें ब्लास्ट हो गया.

बैटरी में धमाके के बाद फोन में आग लग गई, जिसे दुकानदार ने बाहर फेंक दिया. इस घटना में किसी को चोट नहीं आई है. यह कोई पहला मौका नहीं है, जब स्मार्टफोन में ब्लास्ट हुआ है या आग लगी है. 

पहले भी कई मौकों पर फोन में ब्लास्ट होते रहे हैं. इस तरह के हादसों से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. हमारी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से भी ऐसे हादसे कई बार हो जाते हैं. 

क्यों होता है फोन में ब्लास्ट?

स्मार्टफोन को जरूरत से ज्यादा चार्ज करना भी आपको महंगा पड़ सकता है. बैटरी ज्यादा चार्ज करने से भी ब्लास्ट हो सकता है. 

वहीं फास्ट चार्जर भी इसकी वजह हो सकता है. हालांकि, कंपनियां जिस फोन में फास्ट चार्जिंग देती हैं, उसे कूलिंग की व्यवस्था की गई होती है. ऐसे में अगर आप किसी सामान्य चार्जिंग सपोर्ट वाले फोन को फास्ट चार्जर से चार्ज करेंगे, तो हादसा हो सकता है. 

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह फोन को चार्ज पर लगाकर यूज करते रहते हैं. चूंकि स्मार्टफोन चार्ज हो रहा होता है, तो उससे वैसे ही गर्मी निकल रही होती है. ऐसे में अगर आप हैंडसेट यूज करेंगे, तो हीट इमिशन बढ़ेगा और हादसा हो सकता है. 

लोकल बैटरी यूज करना भी हमारे लिए खतरनाक हो सकता है. ज्यादातर मामलों में लोग लोकल बैटरी का इस्तेमाल करते हैं और उनके साथ हादसा हो जाता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें