scorecardresearch
 

धोखा! ऑर्डर किया था ड्रोन कैमरा, डिलीवर हुआ आलू, कंपनी ने उठाया ये कदम

Online Shopping Frauds: ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी बढ़ गया है. मेट्रो शहरों के बाद अब टीयर 2 और टीयर 3 इलाकों में भी लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग तेजी से कर रहे हैं. क्या हो अगर आपने कोई आइटम ऑर्डर किया हो और आपके बाक्स में कुछ और निकले. ऐसा ही एक मामला हाल में देखने को मिला है. जहां यूजर ने ऑर्डर तो ड्रोन कैमरा किया था, लेकिन बॉक्स में आलू निकला है.

X
Meesho से ऑर्डर किया ड्रोन कैमरा, निकला आलू
Meesho से ऑर्डर किया ड्रोन कैमरा, निकला आलू

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर कुछ किया और आ कुछ रहा है. हाल फिलहाल में कई लोगों के साथ ऐसा हुआ है. इसकी वजह प्लेटफॉर्म्स पर चल रही सेल है. सेल में लोग बड़ी तादाद में खरीदारी करते हैं और इसमें कई लोगों के साथ ठगी भी होती है. ऐसा ही एक नया मामला सामने आया है, जिसमें एक शख्स ने ऑर्डर तो ड्रोन कैमरा किया था, लेकिन डिलीवर कुछ और ही हुआ. 

रिपोर्ट्स की मानें तो बिहार के नालंदा में एक शख्स ने DJI का ड्रोन कैमरा ऑर्डर किया. यूजर्स ने Meesho ऐप के जरिए ये ऑर्डर किया था, लेकिन पैकेज में उसे कोई ड्रोन कैमरा नहीं बल्कि आलू मिला. इस मामले में Meesho ने अपना बयान जारी कर दिया है.

कंपनी इस मामले की जांच कर रही है और उसके बाद कोई एक्शन लेगी. वहीं यूजर को रिफंड की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. यह अपने तरह का कोई पहला मामला नहीं है. हाल में ही फ्लिपकार्ट पर भी ऐसा ही देखने को मिला था. जहां एक शख्स ने लैपटॉप ऑर्डर किया था और उसे बॉक्स में साबुन मिला.

फ्लिपकार्ट ने भी इस मामले में रिफ्रंड का प्रॉसेस शुरू कर दिया है और कंज्यूमर को अगले तीन से चार वर्किंग दिन में रिफ्रंड मिलेगा. एक सवाल अभी भी रह जाता है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर हो रही इस तरह की धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार कौन है? 

वायरल हो रहा वीडियो

चेतन कुमार ने इस पूरी घटना को रिकॉर्ड कर लिया था. उनका बनाया ये वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रहा है. रिकॉर्डिंग में साफ दिख रहा है कि चेतन को जो बॉक्स डिलीवर हुआ था, वह काफी बुरे हाल में था. उसे देखकर उन्हें पहले ही संदेह हो गया था.

उन्होंने Meesho शॉपिंग ऐप से DJI का ड्रोन ऑर्डर किया था. रिकॉर्डिंग के वक्त उन्हें डिलीवरी बॉय से ही पैकेज ओपन करने को कहा. कुछ वक्त बाद जब पैकेज खुला, तो उसमें कोई ड्रोन नहीं बल्कि आलू निकले. इसके बाद लोगों ने डिलीवरी बॉय को घेर लिया. इस मामले में पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली है. 

क्या है कंपनी का कहना?

इस मामले में Meesho ने अपना पक्ष रखा है. कंपनी ने बयान जारी कर बताया है, 'बतौर यूजर फर्स्ट कंपनी, कस्टमर्स का ग्रेट एक्सपीरियंस हमारी प्राथमिकता है. ऐसी कोई भी घटना जिससे कस्टमर्स का विश्वास टूटे हम उसे गंभीरता से ले रहे हैं और इसके लिए हम ततकाल एक्शन भी लेंगे. इस मामले की जांच करने के बाद कस्टमर सर्विस टीम ने तुरंत रिफंड प्रॉसेस की शुरुआत कर दी है. हम इस मामले की जांच कर रहे हैं और इसमें आगे जरूरी कदम उठाएंगे.'

यह कोई पहला मौका नहीं है, जब किसी शख्स ने ऑनलाइन कुछ ऑर्डर किया हो और उसके हाथ कुछ और लगा हो. हाल में ही ऐसा एक मामला सामने आया था, जो फ्लिपकार्ट से जुड़ा हुआ था. 

Flipkart पर भी हुआ था ऐसा मामला

फ्लिपकार्ट से इस शख्स ने लैपटॉप ऑर्डर किया था, लेकिन उसके यहां साबुन डिलीवर हुआ. हालांकि, इस मामले में Flipkart ने अपना बयान जारी कर दिया है. ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की मानें तो उन्होंने कंज्यूमर्स का रिफंड प्रॉसेस शुरू कर दिया है, जो दो से तीन दिन में कंज्यूमर के अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा.

अगर आप भी कोई सामान ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं, तो उसे रिसीव करके ओपन करते हुए उसका वीडियो जरूर बना लें. इससे भविष्य में किसी ठगी का शिकार होने से आप बच सकेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें