scorecardresearch
 

JioPhone Next: डिजाइन से लेकर फीचर तक, अब तक ये जानकारियां आईं सामने

JioPhone Next: रिलायंस जियो जल्द ही नया स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है. लॉन्च डेट आ चुका है और फीचर्स-डिजाइन भी सामने आ चुके हैं.

JioPhone Next JioPhone Next
स्टोरी हाइलाइट्स
  • JioPhone Next 4 नवंबर को लॉन्च कर दिया जाएगा.
  • JioPhone Next में Android बेस्ड प्रगति OS दिया जाएगा.

रिलांयस जियो ने एक बार JioPhone Next लॉन्च को टाला है. लेकिन अब कंपनी ने JioPhone Next को लेकर एक वीडियो भी जारी किया है. इस फोन के कुछ फीचर्स के बारे में भी बताया गया है. 

क्या रिलांयस जियो का ये फोन मार्केट में जियो सिम की तरह ही धमाल मचा पाएगा? आइए समझते हैं कि क्या इस फोन में खास रहने वाला और क्या संभावनाएं हैं. 

कंपनी ने वीडियो जारी किया है जिसमें JioPhone Next के खास फीचर्स के बारे में बताया गया है. इस फोन में Android बेस्ड प्रगति ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. 

इसे कंपनी ने गूगल और चिपमेकर Qualcomm  के साथ पार्नटर्शिप करके बनाया है. जियो फोन नेक्स्ट में सॉफ्टवेयर अपडेट्स दिए जाते रहेंगे और कंपनी ने कहा है कि इसकी बैटरी बैकअप शानदार रहने वाली है. 

इस वीडियो से ये साफ है कि इस फोन में यूएसबी टाइप सी पोर्ट नहीं है. इसमें माइक्रो यूएसबी पोर्ट ही होगा जिससे आप इसे चार्ज कर सकेंगे. 

JioPhoneNext में कैपेसिटिव टच बटन्स दिए जाएंगे और 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेंसर दिया जा सकता है. इस मॉड्यूल में एलईडी फ्लैश भी है. 

कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें नाइट मोड, पोर्ट्रेट मोड और कुछ ऑग्मेंटेड रियलिटी बेस्ड फीचर्स हो सकते हैं. कुछ फिल्टर्स दिए जा सकते हैं जो फोटोज में इफेक्ट्स डालने के काम आएंगे. 

डिजाइन की बात करें तो JioNext स्मार्टफोन के बैक पैनल पर टेक्स्चर्ड फिनिश देखने को मिलेगा. स्पीकर्स फोन के पीछे की तरफ होंगे और डिस्प्ले में बेजल्स देखने को मिलेंगे. 

JioPhone Next स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरा मिलेगा और इसके साथ एलईडी फ्लैश का भी सपोर्ट मिलेगा. 

JioPhone Next में वॉयस असिस्टेंट का फीचर होगा. ये वॉयस असिस्टेंट सिर्फ गूगल ऐप पर काम नहीं करेगा, बल्कि इससे जियो फोन नेक्स्ट के ऐप्स भी बोल कर ओपन कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर आप किसी ऐप का नाम लेकर ओपन ऐप का कमांड देगें तो वो ऐप ओपन हो जाएगा. 

फोन की स्क्रीन के कॉन्टेंट को पढ़ने के लिए Read Aloud फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके जरिए फोन की स्क्रीन पर क्या है ये सुन सकेंगे. 

चूंकि JioPhone Next के लिए कंपनी ने गूगल के साथ भी करार किया है, इसलिए ट्रांसलेट का फीचर भी मिलेगा. अपनी भाषा में किसी भी लैंग्वेज को इस फोन पर ट्रांसलेट कर पाएंगे. 

हार्डवेयर की बात करें तो इस स्मार्टफोन में Qualcomm का प्रोसेसर दिया जाएगा. हालांकि प्रोसेसर कौन से वर्जन का होगा ये क्लियर नहीं है. फोन की कीमत के आधार पर ये देखना दिलचस्प होगा कि ये फोन हिट होता है या नहीं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें