scorecardresearch
 

आपके फोन में 5G सिग्नल कब तक आएगा, क्या खरीदना पड़ेगा नया सिम कार्ड? जानिए जवाब

5G SIM Card: क्या आपके फोन में 5G नेटवर्क आ रहा है? कुछ लोगों के फोन में इसका सिग्नल आने लगा है. आपको कब तक सर्विस मिलेगी? यह बात आप किस जगह पर रहते हैं और कौन से टेलीकॉम ऑपरेटर की सर्विस यूज करते इस पर निर्भर करती है. वहीं दूसरा सवाल है कि क्या आपको नया सिम कार्ड खरीदना होगा?

X
लोगों के फोन में आ रहा 5G सिग्नल
लोगों के फोन में आ रहा 5G सिग्नल

5G नेटवर्क भारत में आधिकारिक रूप से लॉन्च हो गया है. भले ही सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स अभी 5G सर्विस प्रोवाइड नहीं कर रहे हों, लेकिन लोगों के फोन्स में 5G का सिग्नल आने लगा है. बहुत से ऐसे भी यूजर्स हैं, जिन्हें अपने स्मार्टफोन में 5G सिग्नल आने का इंतजार होगा. आपके फोन में कब तक 5G सिग्नल आएगा, ये बात कई पहलुओं पर निर्भर करती है. 

मसलन आप किसी ऑपरेटर की सर्विस यूज करते हैं और कहां रहते हैं. शुरुआत में ये दो पॉइंट सबसे प्रमुख हैं. कई यूजर्स के फोन में 5G सिग्नल आने लगा है. वहीं कुछ यूजर्स के मन में यह भी आया होगा कि क्या इसके लिए उन्हें नया 5G SIM Card खरीदना होगा. ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं. 

कब तक मिलेगा 5G सिग्नल?

सबसे पहले बात करते हैं कब तक आपको 5G सिग्नल मिलेगा. अगर आप दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में रहते हैं, तो आपको सबसे पहले 5G सिग्नल मिलेगा. हालांकि, इस मामले में अलग-अलग ऑपरेटर्स की अलग-अलग प्लानिंग है. 1 अक्टूबर को 5G लॉन्च होते ही 8 शहरों में Airtel यूजर्स को 5G सिग्नल मिलने लगा है. 

Airtel 5G

एयरटेल यूजर्स को मिलने लगा सिग्नल

Airtel 5G सिग्नल वाराणसी, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, सिलिगुड़ी, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में आ रहा है. इसमें आपको पूरे शहर में फिलहाल सिग्नल नहीं मिलेगा.

कंपनी धीरे-धीरे सर्विस रोल आउट करेगी. टेलीकॉम ऑपरेटर ने अभी तक अपने प्लान्स की डिटेल्स शेयर नहीं की है. वहीं एयरटेल ने मार्च 2024 तक पूरे देश में अपनी 5G सर्विस रोलआउट की बात कही है.

Jio यूजर्स को कब तक मिलेगी सर्विस

देश के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर जियो की बात करें तो कंपनी दिवाली तक अपनी सर्विस लाइव कर सकती है. यानी अक्टूबर के अंत तक कई शहरों के जियो यूजर्स के फोन में 5G सिग्नल आने लगेगा. RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी ने IMC 2022 में बताया कि अगले साल के अंत तक यानी दिसंबर 2023 तक पूरे देश में Jio 5G सर्विस रोलआउट हो जाएगी.

Jio 5G

इससे पहले जियो ने जानकारी दी थी कि दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में सर्विस रोलआउट हो जाएगी. कंपनी ने अभी तक रिचार्ज प्लान्स पर जानकारी नहीं दी है. हालांकि, मुकेश अंबानी ने IMC 2022 में बताया था कि जियो की सर्विस अफोर्डेबल होगी. 

Vi यूजर्स को करना होगा इंतजार

वोडाफोन आइडिया ने भी 5G रोलआउट की तैयारियों पर काम शुरू कर दिया है. हालांकि, कंपनी ने लॉन्च डेट की कोई जानकारी नहीं दी है. इससे पहले Vi ने कहा था कि वे अपनी 5G सर्विस को यूजकेस के हिसाब से लाइव करेंगे. वहीं लेटेस्ट रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी अगले कुछ साल में अपनी सर्विस लाइव करेगी. 

क्या आपको नया सिम कार्ड खरीदना होगा? 

फिलहाल ऐसा नहीं है. एयरटेल यूजर्स को मौजूदा सिम कार्ड पर ही 5G सिग्नल मिल रहा है. कंपनी ने पहले ही जानकारी दी थी कि यूजर्स को नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं होगी, लेकिन एक 5G स्मार्टफोन की जरूरत जरूर होगी. जियो यूजर्स के साथ भी ऐसा ही होना चाहिए.

हालांकि, जियो ने अपनी 5G सर्विस को Jio True 5G नाम दिया है. कंपनी स्टैंड अलोन (SA) 5G नेटवर्क तैयार कर रही है. इसमें यूजर्स को बेहतर स्पीड और कनेक्टिविटी मिलेगी. जियो ने सिम कार्ड के मामले में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें