scorecardresearch
 

Internet Down? कई सर्विसेस नहीं कर रही काम, लोगों को नजर आ रहा 500 Error मैसेज

Internet Down: भारत में कई यूजर्स 'इंटरनेट आउटेज' का सामना कर रहे हैं. दरअसल, Cloudflare कंटेंट डिलिवरी नेटवर्क पर बेस्ड सर्विसेस ठीक से काम नहीं कर रही हैं. कंपनी दिक्कत को ठीक करने में लगी है. आइए जानते हैं क्यों काम नहीं कर रही ये सर्विसेस?

X
क्या Internet Down है? क्यों काम नहीं कर रही कई सर्विसेस क्या Internet Down है? क्यों काम नहीं कर रही कई सर्विसेस
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Cloudflare पर बेस्ड सर्विस नहीं कर रही काम
  • आउटेज का सामना कर रहा कंटेंट डिलिवरी नेटवर्क
  • यूजर्स को नजर आ रहा 500 Error

पॉपुलर कंटेंट डिलिवरी नेटवर्क (CDN) Cloudflare को आउटेज का सामना करना पड़ रहा है. इस आउटेज की वजह से  Zerodha, Groww, Upstox, Omegle और Discord जैसे वेबसाइट्स की सर्विस प्रभावित होती है. कई यूजर्स सर्विस के ठप होने की शिकायत कर रहे हैं और कंपनी इसे ठीक करने पर काम कर कर रही है. 

Cloudflare की सर्विस ठप होने की वजह से बहुत से यूजर्स को 500 internal server error का मैसेज नजर आ रहा है. ऐसा तब होता है जब किसी वेब सर्विस में दिक्कत होती है.

इस कंटेंट डिलिवरी नेटवर्क की सर्विस में दिक्कत की वजह से Medium.com, Zerodha, Groww, Upstox, Discord जैसे कई वेबसाइट्स को यूजर्स एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं. 

क्यों काम नहीं कर रही वेबसाइट्स?

कंपनी ने बताया, 'प्रभावित रीजन में Cloudflare साइट्स डाउन होने की वजह से 500 Error नजर आ रहा है. इस घटना की वजह से हमारे नेटवर्क में सभी डेटा प्लेन सर्विस प्रभावित हुई हैं.'

ये सभी वेबसाइट्स Cloudflare नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करती हैं. कंपनी का कहना है कि वह मामले की जांच कर रहे हैं. Cloudflare ने बताया है कि दिक्कत को खोज लिया गया है और उसे ठीक किया जा रहा है.

पहले भी ठप हुई थी सर्विस

इस आउटेज की वजह से जिन वेबसाइट्स या ऐप्स पर प्रभाव पड़ा है, उन्होंने भी अपने यूजर्स को जल्द सर्विस शुरू होने की जानकारी दी है. पिछले एक हफ्ते में यह दूसरा मामला है, जब Cloudflare आउटेज देखने को मिला है.

इससे पहले आउटेज भारतीय क्षेत्र तक सीमित था, जिसकी वजह से बहुत से यूजर्स को कई सर्विसेस यूज करने में दिक्कत हो रही थी. Shopify, Udemy, Zerodha, Canva, Discord, Acko Insurance जैसी पॉपुलर सर्विस Cloudflare पर काम करती हैं.

इनके यूजर्स को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. Cloudflare ने अभी तक दिक्कत की वजह साफ-साफ नहीं बताई है. कुछ घंटे तक ठप रहने के बाद इन ऐप्स की सर्विस लाइव हो गई हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें