scorecardresearch
 

Instagram पर दोस्ती पड़ी भारी! ऑनलाइन स्कैम में महिला का बैंक अकाउंट हो गया खाली, ऐसे रहें सावधान

Instagram पर चल रहे स्कैम की वजह से एक महिला का बैंक अकाउंट साफ हो गया. इस स्कैम की वजह से पीड़िता ने लगभग 7 लाख रुपये गंवा दिए. ये स्कैम उनके एक इंस्टा फ्रेंड ने किया. ऐसे में जरूरी है कि आप Instagram पर चल रहे ऐसे स्कैम से सावधान रहें.

X
Instagram पर चल रहे स्कैम से रहें सावधान
Instagram पर चल रहे स्कैम से रहें सावधान

Online Scam काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में जरूरी है आप सावधान रहें. एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि Instagram पर एक स्कैम चल रहा है. इस स्कैम की वजह से एक महिला ने लगभग 7 लाख रुपये गंवा दिए. 

एक रिपोर्ट के अनुसार, चेम्बूर की रहने वाली 42-साल की महिला के साथ Instagram पर फ्रॉड किया गया. Instagram पर उनकी दोस्ती Ignatius Enwenye नाम के एक व्यक्ति से सितंबर में हुई. उसने अपने आप को अमेरिकी बिजनेसमैन बताया. Enwenye से महिला की बातचीत सितंबर से ही शुरू हो गई. 

इस दौरान उसने महिला को बताया कि वो उनके लिए गिफ्ट भेज रहा है. जिसको महिला ने मना कर दिया. इसके दो दिन बाद महिला को एक कॉल आता है. जिसमें कॉल करने वाली महिला दावा करती है कि वो दिल्ली के कस्टम डिपार्टमेंट से बात कर रही है. उसने बताया कि 30 हजार डॉलर (लगभग 24 लाख रुपये) का गिफ्ट उनके नाम पर एयरपोर्ट पर आया है. 

पहले कम पैसों की डिमांड

विक्टिम महिला को लगा ये गिफ्ट Enwenye ने भेजा है. जिसको लेकर उसने जब कन्फर्म किया तो Enwenye ने बताया कि फाइनेंशियल हेल्प के लिए उसने ये गिफ्ट भेजा है. इसके बाद गिफ्ट क्लीयरेंस के नाम पर कॉल करने वाली महिला ने विक्टिम से 25 हजार रुपये की डिमांड की. 

इसका पेमेंट GooglePay के जरिए महिला ने कर दिया. लेकिन, कॉलर फिर से पैसे की डिमांड टैक्स, क्लीयरेंस चार्ज और दूसरी चीजों के लिए मांगने लगा. पैसे की डिमांड को महिला पूरा करती चली गई और उनका बैंक अकाउंट खाली हो गया. इसके बाद फ्रॉडस्टर ने भी कॉल उठाना बंद कर दिया. जिसके बाद इस फ्रॉड को लेकर महिला ने थाने में मामला दर्ज करवाया. 

लालच में खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

ऐसे केस में आफको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. आपकी एक गलती और लालच से पूरा बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. सोशल मीडिया पर मिले किसी अनजान व्यक्ति को अपनी पर्सनल जानकारी ना दें. किसी भी गिफ्ट के लालच में पड़कर किसी को पेमेंट ना करें. 

कॉल पर कस्टम क्लीयरेंस या टैक्स को लेकर पेमेंट करने के लिए नहीं कहा जाता है. गिफ्ट के लालच में आकर लगातार पेमेंट ना करते रहें. कई बार लॉटरी जीतने के नाम पर भी व्यक्ति के साथ फ्रॉड किया जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसे कॉल्स या मैसेज को इग्नोर करें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें