scorecardresearch
 

जयपुर के इस लड़के को Instagram ने दिए 38 लाख रुपये, सिर्फ 5 मिनट में दिखाया कमाल!

Instagram काफी पॉपुलर फोटो शेयरिंग ऐप है. लेकिन, इसमें एक खामी थी. जिस वजह से किसी भी रील के थंबनेल को बदला जा सकता था. इसका पता एक भारतीय लड़के ने लगाया. जिसके बाद उसे लगभग 38 लाख रुपये का इनाम दिया गया. कंपनी ने प्रोसेस में लेट होने की वजह से बोनस भी दिया है.

X
Instagram
Instagram

फोटो शेयरिंग ऐप Instagram ने एक भारतीय लड़के को लगभग 38 लाख रुपये का इनाम दिया है. ये इनाम ऐप में एक खामी खोजने पर दिया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, जयपुर के रहने वाले नीरज शर्मा को लगभग 38 लाख रुपये का इनाम दिया गया है. 

उन्होंने करोड़ों लोगों के अकाउंट्स को मिसयूज होने से बचा लिया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि नीरज शर्मा ने एक खामी खोजी थी, जिससे किसी भी यूजर के अकाउंट के रील का थंबनेल बिना लॉगिन और पासवर्ड के भी बदला जा सकता था. 

3 दिन बाद आया कंपनी का रिप्लाई

इस खामी के बारे में Instagram और Facebook को नीरज ने जानकारी दी. जिस वजह से उन्हें इस काम के लिए लगभग 38 लाख रुपये का इनाम दिया गया. उन्होंने बताया कि रील के थंबनेल को बदलने के लिए केवल मीडिया आईडी की जरूरत होती थी. इससे फर्क नहीं पड़ता था कि अकाउंट होल्डर का पासवर्ड कितना ज्यादा मजबूत है. 

उन्होंने कहा कि इसके बारे में फेसबुक को बताने के 3 दिन के बाद उन्हें कंपनी की ओर से रिप्लाई आ गया. कंपनी ने उनसे डेमो दिखाने के लिए भी कहा. नीरज शर्मा ने केवल 5 मिनट में थंबनेल को चेंज करके दिखा दिया. जिसके बाद कंपनी ने उनकी रिपोर्ट को अप्रूव कर 45,000 डॉलर (लगभग 35 लाख रुपये) का इनाम दिया. इस प्रोसेस में डिले होने की वजह से कंपनी ने बोनस के तौर पर 4500 डॉलर (लगभग 3.5 लाख रुपये) का भी इनाम बोनस के तौर पर दिया. 

बग बाउंटी प्रोग्राम का होता रहता है आयोजन 
आपको बता दें कि कंपनियां ऐसे बग बाउंटी प्रोग्राम का आयोजन करवाती रहती हैं. इसमें यूजर्स अगर कंपनी के ऐप या वेबसाइट में किसी खामी का पता लगाते हैं तो उन्हें इनाम दिया जाता है. इससे पहले जयपुर की एक लड़की को ऐसे ही वॉट्सऐप में खामी खोजने पर इनाम दिया गया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें