scorecardresearch
 

Independence Day: क्या Airtel और Jio यूजर्स को Free मिल रहा है 30GB डेटा? जानें क्या है सच

Free 30GB Data on Independence Day: आजादी दिवस के 75वें साल पर क्या टेलीकॉम कंपनियां फ्री में 30GB डेटा दे रही हैं? इसे लेकर एक मैसेज WhatsApp पर तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें एक लिंक भी लोगों के साथ शेयर किया जा रहा है. इस मैसेज में किए गए दावे को लेकर हम यहां पर बात कर रहे हैं.

X
WhatsApp
WhatsApp

भारत आज स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. ऐसे में इसका फायदा उठाने के लिए स्कैमर्स भी एक्टिव हो गए हैं. इसको लेकर लोगों को फर्जी मैसेज भेजे जा रहे हैं. इसमें दावा किया जा रहा है कि आजादी ऑफर के अवसर पर 30GB डेटा फ्री दिया जा रहा है. 

इस तरह का एक वॉट्सऐप मैसेज हमें भी मिला. इसमें कहा गया है कि मैसेज में मिले लिंक पर क्लिक करके आप 30GB को सभी नेटवर्क के लिए एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके बाद अलग-अलग टेलीकॉम कंपनियों के लिए अलग-अलग लिंक्स दिए गए हैं. 

इसमें मेजर टेलीकॉम ऑपरेटर्स जैसे Airtel, Jio, BSNL और VI शामिल हैं. जैसा की ऊपर बताया गया है हर टेलीकॉम ऑपरेटर्स के साथ एक लिंक दिया गया है. इस लिंक पर क्लिक करने पर एक वेबसाइट ओपन होती है. इसमें आपसे आपका फोन नंबर मांगा जाता है.

फर्जी है मैसेज में किया गया दावा 

इसके बाद आपको डेटा एक्टिवेट करने के लिए इसे बाकी लोगों के साथ शेयर करने के लिए भी कहा जाता है. इसके नीचे फेसबुक के इंटरफेस डिजाइन का फेक कमेंट सेक्शन भी दिया गया है. जिसमें लोग दावा करते हैं ति उन्हें ये ऑफर का फायदा मिला है. 

फर्जी मैसेज

आपको बता दें कि ये मैसेज फेक है. टेलीकॉम कंपनियों की ओर से ऐसा कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं आया है जिसमें 30GB फ्री डेटा देने की बात कही जा रही हो. लोगों को विश्वास दिलाने के लिए फर्जी फेसबुक इंटरफेस भी तैयार कर दिया गया है. 

ऐसे में आप ऐसे किसी लिंक को ओपन करने से बचें. इसमें नंबर देने से आपकी जानकारी स्कैमर्स तक पहुंच जाती है. इसका यूज आपको स्कैम करने या टेलीमार्केटिंग कॉल करने के लिए कर सकते हैं. इस वजह से ऐसे मैसेज को किसी को फॉरवार्ड भी ना करें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें