scorecardresearch
 

Apple iPhone 13 सीरीज लेने के लिए आपको करना पड़ सकता है इंतजार, ये है वजह

आपको iPhone 13 सीरीज लेने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार ऐपल iPhone 13 के प्रोडक्शन को 1 करोड़ यूनिट्स कम कर सकता है. इसके पीछे की वजह ग्लोबल चीप शॉर्टेज है

iPhone 13 iPhone 13
स्टोरी हाइलाइट्स
  • iPhone 13 सीरीज को पिछले महीने पेश किया गया था
  • ग्लोबल चीप शॉर्टेज ने टेक इंडस्ट्री को काफी प्रभावित किया है
  • इससे ऐपल भी प्रभावित हुआ है

iPhone 13 सीरीज को पिछले महीने पेश किया गया था. इसमें कैमरा और बैटरी लाइफ को इम्प्रूव किया गया है. ऐपल के इस नए iPhone को काफी लोग खरीदना चाहते हैं लेकिन लगता है उनको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. Bloomberg की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐपल iPhone 13 के प्रोडक्शन को 1 करोड़ यूनिट्स कम कर सकता है. इसके पीछे की वजह ग्लोबल चीप शॉर्टेज है. ये रिपोर्ट किया था कि 2021 के पिछले तीन महीने में ऐपल 9 करोड़ iPhone 13 यूनिट्स को बनाने वाला है. 

अब रिपोर्ट के अनुसार ऐपल के दो मैनुफैक्चरिंग पार्टनर Broadcom और Texas Instruments प्रोडक्शन के लिए उतना ज्यादा कॉम्पोनेंट्स डिलीवर नहीं कर पाएंगे. 

ग्लोबल चीप शॉर्टेज ने टेक इंडस्ट्री को काफी प्रभावित किया है. इससे ऐपल भी प्रभावित हुआ है. बाकी दूसरी कंपनियां जैसे शाओमी, रियलमी ने अपने प्रोडक्ट्स की कीमत को बढ़ा दिया है. सैमसंग ने अपने नोट सीरीज डिवाइस लॉन्च को इस शॉर्टेज की वजह से टाल दिया है. 

इस चीप शॉर्टेज से सिर्फ iPhone 13 ही प्रभावित नहीं होगा. ऐपल एनालिस्ट Ming-Chi Kuo के अनुसार कॉम्पोनेंट्स शॉर्टेज के कारण ऐपल ने MacBook शिपमेंटेस को अनुमान से आधा कर दिया है. अभी ऐपल ने 18 अक्टूबर स्पेशल इवेंट की घोषणा की है. 

इस इवेंट में नए MacBook Pro मॉडल्स को लॉन्च किया जा सकता है. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार ये चिप शॉर्टेज साल 2022 में भी रह सकता है. इसे कंपनी कैसे मैनेज करती है ये देखने वाली बात होगी. 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें