scorecardresearch
 

Google ने बंद किया अपना पॉपुलर ऐप, 2011 में हुई थी इसकी शुरुआत

Google Play Music Shut Down: गूगल ने अपने पुराने म्यूजिक ऐप को बंद करने का ऐलान किया है. YouTube Music को इसकी जगह पर यूज किया जा सकता है.

Photo for representation Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google Play Music बंद किया जा रहा है, अब YouTube Music पर फोकस
  • Google Play Music ऐप को आप YouTube Music पर ट्रांसफर कर सकते हैं

Google ने लंबे समय के बाद Google Play Music को खत्म करने का फैसला किया है. हालांकि ये तब ही साफ हो गया था जब कंपनी ने YouTube Music की शुरुआत की थी.

Google Play Music को 8 साल पहले 2011 में लॉन्च किया गया था. कुछ समय तक इसे बीटा में रखा गया और इसके बाद 2011 के ही नवंबर में इसे फाइनल लॉन्च किया गया. 

गौरतलब है कि इस साल अगस्त में गूगल ने कहा था कि कंपनी अब Google Play Music को धीरे धीरे बंद करेगी. अक्टूबर आ चुका है और कंपनी अपने वादे के मुताबिक इसे YouTube म्यूजकि से रिप्लेस कर रही है. 

अब Google Play Music को ऑफिशियली शट डाउन किया जा रहा है. Google Play Music ऐप ओपन करने पर ये इस सर्विस के शट डाउन किए जाने का मैसेज दिया जा रहा है.

हालाँकि गूगल प्ले म्यूज़िक से YouTube Music में ट्रैक्स को माइग्रेट कर सकते हैं. ऐप ओपन करने पर Google Play Music No longer Available बड़े शब्दों में लिखा है.

यहाँ से गूगल प्ले म्यूज़िक के कंटेंट को YouTube म्यूज़िक में ट्रांसफ़र कर सकते हैं. यहां Manage your data का भी ऑप्शन दिया जा रहा है. इसके तहत Google Play Music की आपकी लाइब्रेरी डाउनलोड हो सकेगी.

यहाँ से आप रिकोमेंडेशन हिस्ट्री भी अगर चाहें तो डिलीट कर सकते हैं. YouTube Music आने के बाद ज़ाहिर है Play Music का कोई खास यूज नहीं बचा था.

देखें: आजतक LIVE TV

YouTube Music की बात करें तो यहाँ आपके पास सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन है. पैसे दे कर आप सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं. हालाँकि गाने इंटरनेट से कनेक्ट करके फ़्री में ही सुन सकते हैं, लेकिन फ़्री वर्जन में कई फ़ीचर नहीं मिलते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें