scorecardresearch
 

Google Down: रुक गई इंटरनेट की रफ्तार! नहीं काम कर रहा गूगल, यूजर्स कर रहे शिकायत

Google Down: बहुत से लोगों के लिए इंटरनेट का मतलब Google है. ऐसे में गूगल का डाउन होने एक बड़ी आपदा जैसा लगता है. सर्च इंजन Google यूज करने में बहुत से लोगों को दुनियाभर में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 40 हजार से ज्यादा यूजर्स सर्विस डाउन होने की जानकारी दे चुके हैं. इस मामले में अभी तक गूगल की ओर से कोई डिटेल सामने नहीं आई है.

X
Google Down: थम गई गूगल की रफ्तार? Google Down: थम गई गूगल की रफ्तार?

सर्च इंजन Google कई लोगों के लिए काम नहीं कर रहा था. आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट Downdetector.com के मुताबिक दुनियाभर के हजारों यूजर्स गूगल डाउन होने की शिकायत कर रहे हैं. वेबसाइट पर 40 हजार से ज्यादा लोगों ने इस दिक्कत को रिपोर्ट किया है. गूगल ने फिलहाल इस मामले पर कोई जानकारी नहीं दी है. 

हालांकि, खबर लिखते वक्त नई दिल्ली में गूगल काम कर रहा है. कई यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गूगल के डाउन होने की जानकारी शेयर कर रहे थे. भारत में गूगल सर्विसेस काम कर रही हैं. 

यूजर्स को नजर आ रहा 500 Error मैसेज

मामले की जानकारी देने वाले ज्यादातर यूजर्स को 500 Error का मैसेज नजर आ रहा था. गूगल डाउन होने पर कंपनी की ओर से कोई जानकारी ब्यान अभी तक नहीं आया है. 

कुछ यूजर्स को गूगल ने ट्विटर पर Cache क्लियर करके फोन को रिस्टार्ट करने की सलाह जरूर दी है. यूजर्स ट्विटर पर Google Down होने को लेकर ट्विटर कर रहे हैं. ऐसे ही एक ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए Google ने यह जानकारी दी है. 

इन जगहों पर सबसे ज्यादा दिक्कत

यूके, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर में यूजर्स को गूगल डाउन की दिक्कत का सामना करना पड़ा है. डाउनडिटेक्टर पर आ रही शिकायतों में अब कमी आई है. भारतीय समयानुसार सुबह 7 बजे से करीब यूजर्स ने गूगल के डाउन होने की शिकायत करना शुरू किया.

शिकायतें 7.30 बजे के बाद कम हुई हैं. CryptoWhale नाम के एक यूजर ने जानकारी दी है कि गूगल 40 से ज्यादा देशों में काम नहीं कर रहा है. अभी तक इस आउटेज की असली वजह सामने नहीं आई है. 

पहले भी हुई हैं दिक्कतें

यह कोई पहला मौका नहीं है, जब गूगल की सर्विस ठप हुई है. पिछले महीने भी यूजर्स को इस तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ा था. उस वक्त UK में गर्मी की वजह से यह दिक्कत हुई थी. 40.3C के ऊपर पारा पहुंचने की वजह से गूगल और Oracle की सर्विसेस प्रभावित हुई थी. इसकी मुख्य वजह कूलिंग मशीनों का काम नहीं करना था. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें