scorecardresearch
 

फिर से लौट आया Joker वायरस, Google ने बैन कर दिए ये 4 ऐप्स, अपने फोन से भी तुरंत करें डिलीट

Android Malware: Google ने चार ऐप्स को Play Store से डिलीट कर दिया है. इन ऐप्स में Joker मैलवेयर पाया गया है. आपके फोन में भी अगर ये ऐप्स हैं तो इन्हें तुरंत डिलीट कर दें.

X
प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इन ऐप्स को 1 लाख बार किया गया डाउनलोड
  • चार ऐप्स को किया गया प्ले स्टोर पर बैन

Joker वायरस फिर से लौट आया है. कुछ ऐसे ऐप्स जो इस वायरस से इंफैक्टेड हैं वो Google Play Store पर मौजूद थे. जिस वजह से ऐसे खतरनाक ऐप्स को कई लोगों ने डाउनलोड कर लिया है. इसमें जोकर वायरस पाया गया है जो एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

आपको बता दें कि सबसे पहले Joker वायरस को साल 2017 में देखा गया था. ये साइबर क्रिमिनल्स के लिए काफी पॉपुलर च्वॉइस है. इसके जरिए वो एंड्रॉयड यूजर्स को टारगेट करते हैं. साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने इसको लेकर चेतावनी दी है. 

एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप्स में जोकर मैलवेयर में पाया गया है. इसको लेकर कहा गया है कि इन ऐप्स को 100,000 से ज्यादा बार इंस्टॉल किया गया है. इसको लेकर Pradeo ने रिपोर्ट किया है. 

SamMobile की रिपोर्ट में बताया गया है कि जोकर मैलवेयर गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Smart SMS Messages, Blood Pressure Monitor, Voice Languages Translator और Quick Text SMS ऐप्स में पाया गया है. 

इसको लेकर रिसर्चर टीम ने गूगल को जानकारी दी जिसके बाद प्ले स्टोर पर से इन ऐप्स को हटा दिया गया है. रिमूवल प्रोसेस से पहले ही इन ऐप्स को 1 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. इसका मतलब कई लोग का डिवाइस खतरे में हैं. 

अगर आपने भी इन ऐप्स को डाउनलोड किया है तो आपको तुरंत इसे डिलीट कर दें. इसके अलावा आप फोन के पासवर्ड को जरूर बदल लें. 


 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें