scorecardresearch
 

Sale के दौरान हो गए 'ऑनलाइन फ्रॉड' के शिकार? बस डायल करें ये 4 नंबर, मिल जाएंगे पैसे

अगर आप भी Online Fraud का शिकार हो गए हैं तो आपको बस 4-अंकों का हेल्पलाइन नंबर याद रखना होगा. इससे साइबर फ्रॉड होने की स्थिति में आप तुरंत शिकायत कर सकते हैं. समय पर की गई शिकायत से आपके पैसे मिलने के चांस भी काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं. यहां इसकी डिटेल्स बता रहे हैं.

X
प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

Amazon-Flipkart Sale की घोषणा हो गई है. इस सेल के दौरान स्कैमर्स भी एक्टिव हो जाते हैं. ऐसे में आपको ऑनलाइन फ्रॉड से बच के रहना चाहिए. सेल के दौरान फ्रॉड के मामले आते रहते हैं. ऐसे में अगर आपके साथ भी ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) हो जाए तो आपको तुरंत इसकी शिकायत करनी होगी. 

इससे आपके पैसे वापस आने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं. Online Fraud का शिकार कोई भी हो सकता है. लेकिन, समय रहते लिया गया एक्शन आपको फाइनेंशियल लॉस से बचा सकता है. ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत करने के लिए आपको केवल 4 अंक का फोन नंबर डायल करना होगा. 

डायल करें 1930

हम यहां पर ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत के लिए बनाए गए हेल्पलाइन नंबर की बात कर रहे हैं. इसके लिए साइबर दोस्त के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से भी जानकारी दी गई है. साइबर फ्रॉड होने की स्थिति में आपको 1930 डॉयल करना होगा. 

पहले ये नंबर 155260 था. लेकिन, आप इसे चेंज करके 1930 कर दिया गया है. इसके अलावा आप http://cybercrime.gov.in वेबसाइट पर भी जाकर इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. साइबर क्राइम होने के बाद शिकायत करने में देरी ना करें. ज्यादा देर होने पर साइबर फ्रॉड से पैसे मिलने के चांस कम हो जाते हैं. 

इस नंबर पर साइबर फ्रॉड की शिकायत के बाद एक Financial Intermediary Concern के साथ एक टिकट जनरेट किया जाता है. इससे जिस अकाउंट से पैसे निकाले गए हैं और किसमें डाल गए हैं उस पर नजर रखी जाती है. इससे आपको पैसे वापस मिल जाते हैं. 

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आपको सावधान रहने की जरूरत है. किसी भी अनजान वेबसाइट पर शॉपिंग कर वहां पेमेंट ना करें. मैसेज या ईमेल में मिलने वाली अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें. सबसे जरूरी बात किसी के अनजान व्यक्ति के साथ भी फोन या मैसेज पर पर्सनल या बैंकिंग डिटेल्स शेयर ना करें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें