scorecardresearch
 

सावधान! अभी भी चल रहा है ये स्कैम, गलती से भी न करें इस लिंक पर क्लिक वर्ना होगा भारी नुकसान

भारत में बिजली बिल स्कैम को लेकर काफी दिनों से खबर आ रही थी. इसके एक गैंग को गिरफ्तार किया गया है. लेकिन, ये स्कैम अभी तक बंद नहीं हुआ है. ऐसे में आपको ऐसे फ्रॉड वाले मैसेज से सावधान रहने की जरूरत है. खासकर अनजान नंबर या वेबसाइट लिंक के साथ अपनी बैंक डिटेल्स शेयर ना करें.

X
स्कैम
स्कैम

Cybercrime की घटनाएं भारत में काफी तेजी से बढ़ रही हैं. NCRB की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के 4,047 मामले, ATM फ्रॉड के 2,160 केस, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के 1,194 केस और 1,093 OTP फ्रॉड हुए हैं. अब एक नया स्कैम देश में चल रहा है. 

इस स्कैम में फ्रॉडस्टर्स लोगों को बिजली बिल जमा करने के लिए एक लिंक SMS के जरिए भेजते हैं. बिजली बिल जमा करने के लिए एक लिंक भी मैसेज में दी जाती है. इस लिंक पर क्लिक करते ही यूजर्स के बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं. 

बिजली बिल का ये स्कैम नया नहीं है. ये पिछले कुछ महीनों से चल रहा है. स्कैमर्स यूजर के बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं. SMS के अलावा WhatsApp पर स्कैमर्स इस तरह के मैसेज भेजते हैं. इस वजह से आपको ऐसे स्कैम वाले मैसेज से सावधान रहने की जरूरत है. 

बिजली काटने की दी जाती है चेतावनी

Cybercrime ऑफिशियल के अनुसार, इस स्कैम में लोगों का मोबाइल टैक्सट मैसेज के जरिए हैक कर लिया जाता है. इस मैसेज में यूजर्स को चेतावनी दी जाती है कि वो अपना बिजली बिल तुरंत जमा करें वर्ना उनकी बिजली काट दी जाएगी. बिजली बिल जमा करने के लिए एक लिंक भी दी जाती है. इस पर क्लिक करते ही यूजर्स परेशानी में फंस जाते हैं. 

इस लिंक पर क्लिक करते ही एक टेलीकॉलर या किसी वेबसाइट पर यूजर को रिडायरेक्ट किया जाता है. इसमें उन्हें बिजली बिल क्लियर करने के लिए कहा जाता है. जिनको इस स्कैम के बारे में पता नहीं होता है वो इसमें बैंक अकाउंट डिटेल्स ऐड कर देते हैं. 

ऐसे रहें सेफ

इससे उनके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं. ज्यादातर केस में ऐसे टेलीकॉलर्स अपने आप को बिजली विभाग की ओर बताते हैं और यूजर से बैंक डिटेल्स की मांग करते हैं. ऐसे में आपको वॉट्सऐप या मैसेज में मिले अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचना है. किसी भी अनजान जगहों पर अपनी बैंक डिटेल्स शेयर ना करें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें