scorecardresearch
 

Tim Cook की हुई बंपर कमाई! एक साल में मिले इतने हजार करोड़, जानिए किसे मिली सबसे ज्यादा सैलरी

Apple के CEO Tim Cook की सैलरी साल 2021 में काफी ज्यादा रही. ये सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEO की लिस्ट में नंबर-2 पर थे. जबकि पहले स्थान पर मस्क रहे.

X
Apple CEO Apple CEO
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एलॉन मस्क सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEO
  • सत्या नडेला इस लिस्ट 7वें स्थान पर

Tesla और SpaceX के CEO Elon Musk पिछले साल (2021) सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEO थे. Elon Musk के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर Apple के CEO Tim Cook हैं. साल 2021 के लिए फार्च्यून की 500 CEOs लिस्ट से ये जानकारी सामने आई. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि मस्क को 2021 में कंपंसेशन के रूप में करीब 23.5 बिलियन डॉलर यानी 1.82 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा मिले. फार्च्यून की रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि इस लिस्ट में ज्यादातर टेक या बायोटेक कंपनियों के CEO शामिल हैं. 

सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ की लिस्ट में Tim Cook दूसरे नंबर पर हैं. टिम कुक को पिछले साल 770.5 मिलियन डॉलर यानी करीब 5,973.49 करोड़ रुपये का कंपंसेशन मिला है. इसमें उन्हें 1.7 बिलियन डॉलर के शेयरों का का 10 साल का ग्रांट मिला था, जिनमें से कुछ हिस्से को उन्होंने पिछले साल बेच दिया था. 

ये भी पढ़ें:- Apple कर रहा बड़ी तैयारी, खत्म हो जाएगी Google की बादशाहत? जानिए कंपनी की प्लानिंग

हालांकि, टेक जायंट Fortune 500 में तीसरे नंबर पर रही. रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल चिप शॉर्टेज की वजह से कंपनी को इस दिक्कत का सामना करना पड़ा. हालांकि, इसे दूर करने के लिए कंपनी ने इन-हाउस इक्विपमेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी. 

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर NVIDIA के को-फाउंडर Jensen Huang और चौथे स्थान पर Netflix के सीईओ Reed Hastings हैं. माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला 309.4 मिलियन डॉलर (करीब 2,398.61 करोड़ रुपये) के कंपनसेशन के साथ लिस्ट में 7वें स्थान पर रहे. 

Bloomberg की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अरबपति लक्ष्मी मित्तल की नेटवर्थ 20 बिलियन डॉलर है. जबकि Elon Musk को साल 2021 में 23.5 बिलियन डॉलर की सैलरी मिली. यानी लक्ष्मी मित्तल की नेटवर्थ से ज्यादा Elon Musk की सैलरी है. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें