scorecardresearch
 

iPhone के USB Type पोर्ट की टेस्टिंग शुरू, एंड्रॉयड के चार्जर से ही होगा चार्ज

फ्यूचर आईफोन को एंड्रॉयड के चार्जर से भी चार्ज किया जा सकेगा? रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ने फ्यूचर आईफोन्स के लिए यूएसबी टाइप सी सपोर्ट की टेस्टिंग शुरू कर दी है.

X
iPhone
iPhone
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फ्यूचर iPhones के लिए USB Type C?
  • यूएसबी टाइप सी सपोर्ट से यूजर्स को होगा फायदा

मौजूदा सभी iPhone मॉडल्स में चार्जिंग के लिए लाइटनिंग पोर्ट दिया जाता है. लेकिन पिछले कुछ सालों से ऐपल से ये माँग की जा रही है कि iPhone में भी USB Type C पोर्ट दिया जाए, ताकि यूज़र्स को आसानी है. मार्केट में ज़्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में USB Type C पोर्ट दिया जाता है, इसलिए यूज़र्स की सुविधा के लिए iPhone में यूएसबी टाइप सी पोर्ट देने की तैयारी में अब ऐपल भी है.

हाल ही में पॉपुलर अनालिस्ट Ming Chi Kuo ने कहा है कि ऐपल 2023 के सभी iPhone मॉडल्स में यूएसबी टाइप सी पोर्ट देगा. अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक़ ऐपल ने यूएसबी टाइप सी पोर्ट के साथ iPhone की टेस्टिंग शुरू कर दी है.

आपको बता दें कि इस बार सितंबर में लॉन्च किए जाने वाले iPhone मॉडल्स में यूएसबी टाइप सी पोर्ट देखने को नहीं मिलेगा, क्योंकि इस बार भी कंपनी लाइटनिंग कनेक्टर के साथ ही नए आईफ़ोन मॉडल्स पेश करेगी.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक़ ऐपल नए ऐडेप्टर पर भी काम कर रहा है जो USB Type C सपोर्ट वाले iPhone  के लिए है. इस एडेप्टर से मौजूदा लाइटिंग कनेक्टर कनेक्ट किया जा सकेगा, हालाँकि अभी ये साफ़ नहीं है कि ये ऐडेप्टर कंपनी फ़ोन के साथ ही देगी या अग़ल से इसकी बिक्री की जाएगी.

हालाँकि जैसा ऐपल का ट्रैक रेकर्ड है उससे ये साफ़ है कि ऐडेप्टर अलग से ही कंपनी बेचेगी और कस्टमर्स को ख़रीदना होगा.

ग़ौरतलब है कि यूरोपियन यूनियन काफ़ी समय से ऐपल को यूएसबी टाइप सी पोर्ट वाले आईफ़ोन लाने को कह रहा है कि ताकि यूज़र्स को परेशानी ना हो और वो दूसरे यूएसबी केबल से अपना आईफ़ोन भी चार्ज कर सकें.

दरअसल यूरोपियन यूनियन के प्रोपोज्ड लॉ के मुताबिक़ सभी डिवाइसेज में यूएसबी टाइप सी होना चाहिए. हालाँकि इससे ऐपल खुश नहीं है और कंपनी के मुताबिक इस यूरोपियन लॉ की वजह से चार्जिंग स्टैंडर्ड में इनोवेशन ना होने की वजह से यूरोपियन कंज्यूमर का नुक़सान होगा. ख़ास तौर पर उनका नुक़सान होगा जो सेफ़्टी और एनर्जी इफिशिएंसी को लेकर सोचते हैं.

अग़ल iPhone में यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया जाता है तो यूज़र्स को कई फ़ायदे भी होंगे. अभी iPhone चार्ज करने के लिए कंपनी के ही चार्जर पर डिपेंडेंट रहना होता है. बाज़ार में आईफ़ोन केबल महँगे भी मिलते हैं.

USB Type C सपोर्ट दिए जाने के बाद यूज़र्स को ये समस्या नहीं होगी. किसी भी यूएसबी टाइप सी चार्जर से इसे चार्ज किया जा सकेगा. भारत जैसे मार्केट में एंड्रॉयड ज़्यादा हैं, आईफ़ोन कम हैं. ऐसे में लोगों को हर वक़्त आईफ़ोन का चार्जर ले कर रहना होता है.

यूएसबी टाइप सी की उपलब्धता हर जगह है, क्योंकि अब ज़्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन में यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया जाता है. इसके अलावा यूएसबी टाइप सी से डेटा ट्रांसफ़र भी फ़ास्ट होगा और इसका भी फ़ायदा सीधा आईफ़ोन यूज़र्स को मिलेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें