scorecardresearch
 

Apple को लगा झटका! iPhone 14 की डिमांड कम, कैंसिल करना पड़ा ये प्लान

Apple iPhone 14: ऐपल आईफोन 14 को लॉन्च हुए अभी कुछ दिनों ही हुए हैं और कंपनी ने इसके प्रोडक्शन में कटौती का फैसला किया है. पहले कंपनी 9 करोड़ यूनिट्स का ज्यादा प्रोडक्शन करने की प्लानिंग में थी, लेकिन कम डिमांड की वजह से ऐपल ने प्लान बदल दिया है.

X
Apple iPhone 14 की डिमांड कम!
Apple iPhone 14 की डिमांड कम!

ऐपल ने हाल में ही iPhone 14 सीरीज लॉन्च की है. इस सीरीज में कंपनी ने चार नए हैंडसेट पेश किए हैं. नए आईफोन को लोग ज्यादा भाव नहीं दे रहे हैं. कम से कम रिपोर्ट्स से तो ऐसा ही लग रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी आईफोन 14 के प्रोडक्शन को बढ़ाने के प्लान्स को फिलहाल होल्ड कर दिया है. इसकी वजह भी साफ है. 

iPhone 14 और iPhone 13 में आपको कोई बड़ा अंतर देखने को नहीं मिलेगा. दोनों ही स्मार्टफोन लगभग एक जैसे हैं. ऐपल यूजर्स को पुराना डिजाइन मिलना कोई नई बात नहीं है. पहले भी कंपनी लगभग एक जैसे डिजाइन वाले फोन्स लॉन्च कर चुकी है, लेकिन इस बार डिजाइन के साथ कई चीजें पुरानी मिली हैं. 

कुछ भी नया नहीं, इसलिए नहीं हो रही सेल?

कंपनी iPhone 14 में आईफोन 13 वाला डिजाइन, डिस्प्ले और प्रोसेसर दिया है. कैमरा कॉन्फिग्रेशन भी एक ही है. अंतर है तो सिर्फ एक साल बाद लॉन्च होने का. इस फोन को आप आईफोन 14 ना बोलकर iPhone 13 2022 भी कह सकते हैं.

दोनों फोन्स में एक बड़ा अंतर जरूर है और वो कीमत का है. iPhone 13 की कीमत नए मॉडल के मुकाबले काफी कम है. यही वजह है कि लोग नए वेरिएंट को खरीदना पसंद भी कर रहे हैं.

खासकर फ्लिकार्ट सेल में कंज्यूमर्स इस फोन को काफी ज्यादा डिस्काउंट पर खरीद पा रहे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो कंपनी को उम्मीद के मुताबिक डिमांड नहीं मिली है और इसी वजह से ऐपल ने सप्लायर्स को ज्यादा यूनिट्स के प्रोडक्शन से मना किया है. 

कम यूनिट्स का प्रोडक्शन करेगी कंपनी

सोर्स के हवाले से बताया गया है कि ऐपल 9 करोड़ यूनिट्स के बजाय सिर्फ 60 लाख अधिक आईफोन 14 का प्रोडक्शन करेगी. हालांकि, प्रो मॉडल्स के साथ ऐसा नहीं है. ऐपल ने iPhone 14 Pro सीरीज में कई बदलाव किए हैं.

इसमें कंज्यूमर्स को नए प्रोसेसर के साथ नया डिस्प्ले और नया कैमरा सेटअप भी मिलेगा. iPhone 14 Plus को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है. ये स्मार्टफोन अभी सेल पर नहीं आया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें