scorecardresearch
 

बिना नेटवर्क भी होगी बात! Apple ने iPhone 14 के लिए जारी किया सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर

Apple iPhone 14 की खास बता है कि इसमें Satellite Connectivity फीचर दिया गया है. इस फीचर को अब चुनिंदा देशों में उपलब्ध करवा दिया गया है. इससे कोई भी iPhone 14 यूजर बिना नेटवर्क या Wi-Fi सिग्नल के भी सैटेलाइट की मदद से इमरजेंसी सिग्नल भेज सकता है.

X
Apple 14 Series में मिलेगा ये इमरजेंसी फीचर
Apple 14 Series में मिलेगा ये इमरजेंसी फीचर

Apple ने iPhone 14 सीरीज के साथ नए SOS इमरजेंसी फीचर को पेश किया था. इससे सैटेलाइट कनेक्टिविटी की मदद से इमरजेंसी कॉल या मैसेज सेंड किए जाते हैं. इस सर्विस को अब चुनिंदा देशों में उपलब्ध करवा दिया गया है. 

ऐपल ने सैटेलाइट SOS इमरजेंसी फीचर को अमेरिका और कनाडा में जारी कर दिया है. कंपनी ने कहा है कि इस फीचर को अगले महीने फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड और यूके में अगले महीने से जारी किया जाएगा. सैटेलाइट SOS से iPhone 14 यूजर्स को इमरजेंसी के समय काफी मदद मिलेगी. 

Apple के अनुसार, iPhone 14 सीरीज के सभी मॉडल्स iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max इस इमरजेंसी फीचर को सपोर्ट करते हैं. ऐपल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि Emergency SOS वाया सैटेलाइट भी आईफोन के जरूरी इमरजेंसी फीचर जैसे Emergency SOS, Medical ID, इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स और फाइंड माय लोकेशन शेयरिंग पर बेस्ड है. ये फीचर्स सैटेलाइट से कनेक्ट हो सकते हैं. 

कैसे काम करता है फीचर?

कोई भी iPhone 14 यूजर जब बिना नेटवर्क या Wi-Fi सिग्नल जैसी जगहों पर फंसता है तो फोन की स्क्रीन पर पर एक पॉप-अप आएगा. इसमें यूजर इमरजेंसी की स्थिति बता सकते हैं. आईफोन को आसमान की ओर प्वॉइंट करने पर ये उस एरिया में मौजूद सैटेलाइट से कनेक्ट करने की कोशिश करने लगता है. 

इसके बाद ऐपल यूजर को मैसेज सेंड या रिसीव करने के लिए सैटेलाइट की तरफ ही iPhone 14 को प्वॉइंट करने को कहेगा. आप इसमें ये भी बता सकते हैं कि किसको मदद की जरूरत है. ऐपल ने इसके लिए कस्टम कंपोनेंट और सॉफ्टवेयर डेवलप किया है. 

आएगा काफी काम

इससे बिना बल्की एंटीना के भी आईफोन सैटेलाइट सिग्नल को पिकअप कर सकता है. Apple ने कहा कि क्लियर कंडीशन में मैसेज 15 सेकंड्स में सेंड और रिसीव किए जा सकते हैं. किसी प्राकृतिक आपदा में फंसने की स्थिति में ये फीचर काफी काम आएगा. 

इसको फाइंड माय ऐप से भी लिंक किया गया है. इससे आपदा में फंसे व्यक्ति की लोकेशन पता चल जाएगी. iPhone 14 दूसरे सेफ्टी फीचर्स जैसे कार क्रैश डिटेक्शन और फॉल डिटेक्शन के साथ भी आता है. इन फीचर्स के लिए यूजर का मोबाइल iOS 16.1 वर्जन पर अपडेट होना चाहिए.

लेकिन, इसको केवल लेटेस्ट iPhone 14 सीरीज पर इस्तेमाल किया जा सकता है. भारत में इस फीचर को जारी करने को लेकर कंपनी की ओर से कुछ कहा नहीं गया है. लेकिन, एक रिपोर्ट में बताया गया है इसे भारत में पेश नहीं किया जाएगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें