scorecardresearch
 

iPhone में होगा बड़ा बदलाव, बारिश में कर सकेंगे टाइपिंग, Apple ने फाइल किया पेटेंट

iPhone Update: फ्यूचर आईफोन में कंपनी एक कमाल का फीचर दे सकती है. कंपनी ने इसके लिए एक पेटेंट भी फाइल किया है. यूजर्स बारिश में भी आईफोन पर टाइपिंग कर सकेंगे. आइए जानते हैं क्या है ये फीचर और कैसे करेगा काम.

X
iPhone में होगा बड़ा बदलाव
iPhone में होगा बड़ा बदलाव
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बारिश में भी होगी iPhone पर टाइपिंग
  • कंपनी ने फाइल किया नया पेटेंट
  • मौसम के हिसाब से कर सकेंगे सेटिंग

ऐपल जल्द ऐसी टेक्नोलॉजी लेकर आ सकता है, जिसके बाद आप बारिश में भी iPhone यूज कर सकेंगे. कंपनी ने इसके लिए एक पेटेंट को सिक्योर किया है. भले ही सभी लेटेस्ट iPhone वाटर रेजिस्टेंट हो, लेकिन बारिश में उन्हें इस्तेमाल कर पाना मुश्किल है. दरअसल, बारिश में डिस्प्ले पर पानी होने की वजह से टच ठीक से काम नहीं करता है. 

ऐसे में फोन यूज कर पाना मुश्किल हो जाता है. ऐपल इस दिक्कत को दूर करने पर विचार कर रही है. कंपनी इसके लिए वेट मोड जैसा कोई फीचर दे सकती है.

फ्यूचर आईफोन्स में मौसम के हिसाब से टच सेंसिटिविटी एडजस्ट करने का फीचर मिल सकता है. USPTO ने ब्रांड के लेटेस्ट पेटेंट को मंजूरी दे दी है. 

कैसे काम करेगा iPhone?

पेटेंट के मुताबिक ऐपल अपने फोन्स को बारिश में भी काम करने के हिसाब से अपडेट करने की तैयारी में है. इसके लिए कंपनी फोन में इन-बिल्ट प्रेशर और मॉस्चर सेंसर दे सकती है.

ये सेंसर पानी को सेंस करके सॉफ्टवेयर को उसके हिसाब से एडज्स्ट कर सकेंगे. सॉफ्टवेयर ऑन-स्क्रीन बटन्स में कुछ बदलाव कर सकता है, जिससे बारिश में एक्सीडेंटल टच का डर ना रहे. 

कंपनी ने पेटेंट फाइलिंग में बताया है, 'इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में मॉस्चर डिटेक्टर मौजूद होगा, जो प्रोटेक्टिव कवर पर मौजूद मॉस्चर को डिटेक्ट कर सकेगा. एक निश्चित पॉइंट से ज्यादा मॉस्चर होने पर प्रोसेसर टच इवेंट की पोजिशन बदल जाएगी.'

मिलेंगे कई मोड्स

डॉक्यूमेंट की मानें तो टच रिस्पॉन्स को कॉन्फिगर करने के लिए अलग-अलग मोड्स भी मिल सकते हैं. इसमें वेट, ड्राई और अंडर वाटर मोड मिल सकता है. वेट और ड्राई मोड में iPhone फोर्स इनपुट में बदलाव कर सकता है, जिससे बेहतर टच इनपुट मिले.

वहीं अंडरवाटर मोड में ब्रांड इंटरफेस में ही बदलाव कर सकता है, जिससे फोन को पानी के अंदर यूज करना आसान हो जाए. अंडरवाटर मोड का इस्तेमाल मुख्य रूप से फोटो और वीडियो के लिए किया जाएगा. हालांकि, यह टेक्नोलॉजी कब तक आएगी, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें