scorecardresearch
 

चीन को तगड़ा झटका दे सकता है Apple! भारत में होगा AirPods का प्रोडक्शन, रिपोर्ट में दावा

Apple की वजह से चीन को झटका लग सकता है. कंपनी AirPods और Beats हेडफोन्स के ज्यादातर प्रोडक्शन को भारत में शिफ्ट करने की कोशिश कर रही है. इसको लेकर एक रिपोर्ट में दावा किया गया है. हालांकि, कंपनी की ओर से ऑफिशियली इस पर कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है.

X
Apple Airpods का प्रोडक्शन भारत में हो सकता है शुरू
Apple Airpods का प्रोडक्शन भारत में हो सकता है शुरू

अमेरिकी कंपनी Apple फिर से चीन को झटका देने की तैयारी में है. हाल ही में कंपनी ने iPhone का प्रोडक्शन चीन में कम कर करने का फैसला लिया था. आने वाले समय में ज्यादातर प्रोडक्शन भारत में किया जाएगा. अब एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी AirPods और Beats हेडफोन्स के प्रोडक्शन को भी भारत में मूव कर सकती है. 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने Nikkei की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि ऐपल ने सप्लायर्स को AirPods और Beats हेडफोन्स के ज्यादातर प्रोडक्शन को भारत में करने के लिए कहा है. रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में iPhone का प्रोडक्शन करने वाला Foxconn भारत में ही Beats हेडफोन्स के प्रोडक्शन करने की तैयारी में है. 

AirPods का भी हो सकता है प्रोडक्शन

माना जा रहा है कि इसके साथ AirPods को भी प्रोड्यूस किया जाएगा. रिपोर्ट में इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों का हवाला दिया गया है. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि अगर ऐसा होता है तो ये भारत की एक बड़ी जीत होगी क्योंकि इससे ग्लोबल सप्लाई चेन बढ़ेगा.  

रिपोर्ट के अनुसार, Luxshare Precision Industry जो अभी चीन और वियतनाम में AirPods बनाती है वो ऐपल को पॉपुलर वायरलेस ईसरफोन्स बनाने में मदद करने वाली है. हालांकि. इस पर Foxconn ने कोई जानकारी नहीं दी है. 

आपको बता दें कि Apple ने आईफोन का प्रोडक्शन भारत में साल 2017 में छोटे सप्लायर Wistron के साथ शुरू किया था. कंपनी की लेटेस्ट iPhone 14 सीरीज को भी देश में मैन्युफैक्चर किया जाएगा. इसे लोकल और ग्लोबल मार्केट के लिए मैन्युफैक्चर किया जाएगा. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि पहले कंपनी भारत में प्रोडक्शन कर लोकल मार्केट की सप्लाई पूरा करने की सोच रही थी. लेकिन, अब कंपनी भारत को प्रोडक्शन बेस बनाने पर काम कर रही है. इससे यूरोप और दूसरे मार्केट में भी देश में बने प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट किया जाएगा. 

चीन को लगेगा झटका

आपको बता दें कि कंपनी के इस कदम से चीन को झटका लगेगा. ग्लोबल सप्लाई चेन मामले में चीन बड़ा खिलाड़ी है. लेकिन, लगातार लग रहे लॉकडाउन और अमेरिका-चीन के बीच बढ़ रहे तनाव का फायदा भारत को मिलता दिख रहा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें