scorecardresearch
 

Amazon Prime सब्सक्रिप्शन होगा महंगा? 9,100 रुपये का मिलेगा प्लान, इन यूजर्स पर नहीं होगा असर

Amazon Prime Subscription Price: ऐमेजॉन जल्द ही कई देशों में अपने प्राइम सब्सक्राइबर्स को झटका दे सकता है. कंपनी अपने प्लान्स की कीमत में इजाफा कर सकती है. रिपोर्ट्स की मानें तो सब्सक्रिप्शन प्लान्स 43 परसेंट तक महंगे हो सकते हैं. हालांकि, हर रीजन में सब्सक्रिप्शन चार्ज बढ़ेगा ऐसा नहीं है. कंपनी ने पिछले साल भी अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स की कीमत बढ़ाई थी. आइए जानते हैं किन यूजर्स पर इसका सीधा असर होगा.

X
Amazon Prime हो सकता है महंगा, इतनी बढ़ेगी कीमत Amazon Prime हो सकता है महंगा, इतनी बढ़ेगी कीमत
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बढ़ सकती है Amazon Prime सब्सक्रिप्शन की कीमत
  • 43 परसेंट तक पिछले साल महंगे हुए थे प्लान्स
  • सितंबर में दोबारा हो सकता है कीमतों में इजाफा

Amazon अपने Prime सब्सक्रिप्शन की कीमत में इजाफा कर सकता है. ब्रांड कुछ देशों में प्राइम मेंबरशिप के लिए अब ज्यादा चार्ज कर सकता है. कंपनी ने पिछले साल सिंतबर में अपने प्राइम सब्सक्रिप्शन की कीमत में 43 परसेंट का इजाफा किया था. हालांकि, यह बढ़ोतरी अगल-अलग रीजन में अलग-अलग थी.

Reuters की रिपोर्ट की मानें तो कंपनी एक बार फिर ऐसा करने वाली है. यानी सितंबर 2022 में भी Amazon Prime मेंबरशिप की कीमत बढ़ सकती है. कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ भी नहीं कहा है.

इन देशों में सबसे ज्यादा बढ़ेगी कीमत

रिपोर्ट की मानें तो बढ़ोतरी का मुख्य प्रभाव यूरोपीय यूजर्स पर पड़ेगा. सबसे ज्यादा इजाफा फ्रांस में होगा. फ्रांस के यूजर्स को प्राइम मेंबरशिप के लिए लगभग 69.90 यूरो (लगभग 5,650 रुपये) खर्च करने होंगे. 

वहीं इटली और स्पेन में भी यूजर्स को प्राइम मेंबरशिप के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है. यहां सब्सक्रिप्शन की कीमत 49 यूरो (लगभग 4,050 रुपये) हो सकती है.

यानी कंज्यूमर्स को मौजूदा सब्सक्रिप्शन के मुकाबले 39 परसेंट ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. वहीं यूके में Amazon Prime एनुअल मेंबरशिप के लिए 95 पाउंड (लगभग 9,100 रुपये) खर्च करने होंगे. 

जर्मनी में यह कीमत 89.9 यूरो (लगभग 8,600 रुपये) होगी. बदली हुई कीमतें 15 सितंबर से लागू हो सकती हैं. यानी 15 सितंबर के बाद रिजॉइन या फिर नए मेंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए इतने पैसे खर्च करने होंगे. कंपनी ने इस बारे में कोई भी आधिकारिक ऐलान नहीं किया है.

क्या भारत में भी होगी बढ़ोतरी? 

Reuters की रिपोर्ट में भले ही कई देशों में प्राइम मेंबरशिप सब्सक्रिप्शन बढ़ने की बात कही गई हो. मगर भारत में प्राइस हाइक की उम्मीद कम ही है. कंपनी ने पिछले साल अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स को रिवाइज किया था.

भारतीय कंज्यूमर्स को प्राइम मेंबरशिप के एनुअल सब्सक्रिप्शन के लिए 1499 रुपये खर्च करने होते हैं. वहीं तीन महीने का प्लान 479 रुपये और मंथली प्लान 179 रुपये में आता है. पहले इसकी शुरुआत 129 रुपये से होती थी. 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें