scorecardresearch
 

6G Speed: 6जी पर मिलेगी 5G से 100 गुना तेज स्पीड, एक सेकेंड में डाउनलोड होगा 142 घंटे का वीडियो

6G Technology: दुनिया के कई देशों में 5G सर्विस लॉन्च हो गई है और अब चर्चा 6G पर चल रही है. माना जा रहा है 6G नेटवर्क पर हमें 5G के मुकाबले लगभग 100 गुना ज्यादा तेज स्पीड मिलेगी. आइए जानते हैं 6G के आने पर क्या कुछ बदलेगा.

X
6G
6G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 6G पर मिलेगी 5G के मुकाबले 100 गुना ज्यादा स्पीड
  • सेकेंड भर में डाउनलोड होगा कई घंटे का वीडियो
  • लॉन्च होंगे बहुत से नए IoT डिवाइसेस

भारत में अभी तक 5G सर्विस लॉन्च नहीं हुई है, लेकिन दुनियाभर में 6G पर चर्चा शुरू हो गई है. चूंकि बहुत से देशों में 5G सर्विस लॉन्च हो चुकी है और लोग इसे यूज कर रहे हैं. ऐसे लोगों की अब नेक्स्ट जनरेशन की टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी है. 5G के बाद नंबर आएगा 6G का.

वैसे तो 6G को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन इसे हकीकत बनने में अभी कुछ साल लगेंगे. चीन और दूसरे देशों ने 6G पर काम शुरू कर दिया है.

भारत भी 6G को लेकर तैयारी कर रहा है. भारत सरकार ने इस साल मार्च में कहा था कि साल 2030 तक भारत में 6G नेटवर्क उपलब्ध होगा. 6G को लेकर कई तरह के सवाल लोगों को मन में आते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब. 

6G में कितनी मिलेगी स्पीड? 

4G के मुकाबले 5G लगभग 10 गुना ज्यादा तेज है. ऐसे ही आंकलन 6G को लेकर भी लगाए जा रहे हैं. 5G के मुकाबले 6G स्पीड लगभग 100 गुना ज्यादा तेज होगी. यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के वायरलेस कम्यूनिकेशन एक्सपर्ट, Mahyar Shirvanimoghaddam की मानें तो 6GB नेटवर्क पर हमें 1TB प्रति सेकेंड तक की स्पीड मिल सकती है.

इस स्पीड को आप ऐसे समझ सकते हैं कि Netflix पर बेस्ट क्वालिटी कंटेंट के लिए 56GB डेटा प्रति घंटे चाहिए होता है. 6G स्पीड पर आप 142 घंटे के नेटफ्लिक्स के टॉप नॉच क्वालिटी वीडियो को प्रति सेकेंड डाउनलोड कर सकेंगे.

6G टेक्नोलॉजी के आने से कई सारे नए ऐप्लिकेशन और सर्विसेस भी वजूद में आएंगे. इन टेक्नोलॉजी की वजह से लोगों की लाइफ स्टाइल और काम करने का तरीका भी बदल जाएगा.

कैसी टेक्नोलॉजी आएगी?

5G के आने से पहले ही IoT (Internet of Things) प्रोडक्ट्स हकीकत बन चुके हैं. 5G की दस्तक के साथ मेटावर्स का दौर शुरू हो गया है. IoT  टेक्नोलॉजी लगातार विकसित हो रही है. हमारे घर के बल्ब से दरवाजे तक सब कुछ इंटरनेट से जुड़ चुके हैं. 6G आने के बाद इस तरह के डिवाइसेस की तादाद बढ़ेगी.

रिपोर्ट्स की मानें तो 6G नेटवर्क के आने पर 5G के मुकाबले प्रति स्कॉयर किलोमीटर में 10 गुना ज्यादा ऐसे डिवाइसेस देखने को मिलेंगे. यानी आने वाले इस दिनों में हमें अब ज्यादा IoT डिवाइसेस नजर आएंगे. वहीं मेटावर्स जैसी किसी नई टेक्नोलॉजी से भी हम रू-ब-रू हो सकते हैं. 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें