scorecardresearch
 

5G Speed पर चुटकियों में डाउनलोड होगी मूवी, हर महीने बचेगा आपका एक दिन, जिंदगी होगी सुपर फास्ट

5G Speed: लगातार हो रहे 5G ट्रायल्स के बीच गुरुवार रात भारत में पहली 5G Call का सफल परीक्षण हुआ है. 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद आपकी लाइफ सुपर फास्ट हो सकती है. हर दिन आपके कुछ मिनट फास्ट स्पीड की वजह से बचेंगे. आइए जानते हैं 5G के बाद क्या बदलेगा.

X
5G 5G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 5G स्पीड पर सेकेंडों में डाउनलोड होगी मूवी
  • हर महीने बचेगा एक दिन- रिपोर्ट
  • भारत ने पहली 5G Call का सफल परीक्षण कर लिया है

भारत में 5G सर्विस इस साल के अंत तक लॉन्च हो सकती है. गुरुवार को इसकी पहली झलक भी देखने को मिली. IIT मद्रास में कम्युनिकेशन एंड आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने देश की पहली 5G Call की. 5G कॉल के सफल परीक्षण के साथ ही वीडियो कॉल भी किया गया है.

इससे पहले टेलीकॉम कंपनियों ने 5G की टेस्टिंग कर ली है. यानी 5G सर्विस हम से महज कुछ स्टेप के फासले पर है. हाल में वोडाफोन आइडिया को 5G ट्रायल में 5.92 Gbps की टॉप स्पीड मिली है. Vi ही नहीं जियो और एयरटेल भी इस 5G स्पीड ट्रालयल कर चुके हैं.

5G नेटवर्क पर 4G के मुकाबले 100 गुना ज्यादा स्पीड मिल सकती है. 4G नेटवर्क पर यूजर्स को 100Mbps तक की स्पीड मिलती है, जबकि 5G की क्षमता 10Gbps तक है. हालांकि, अभी तक भारत में वोडाफोन आइडिया को ही सबसे ज्यादा स्पीड मिली है. 

5G नेटवर्क पर सिर्फ आपको तेज इंटरनेट ही नहीं बल्कि नेक्स्ट जनरेशन के नेटवर्क पर लैटेंसी भी कम होगी. इसका मतलब है कि इंटरनेट पर लोड टाइम कम होगा. ये सारी तो रही आंकड़ों की बातें, अब बात करते हैं रीयल लाइफ में 5G एक्सपीरियंस कैसा होगा.

एक सामान्य यूजर को किसी भी नेटवर्क पर बेहतरीन डाउनलोडिंग स्पीड, बिना किसी दिक्कत के इंटरनेट सर्फिंग जैसी सुविधा चाहिए होती हैं. आइए जानते हैं 5G स्पीड आपकी लाइफ में क्या कमाल करेगी. 

कितनी देर में डाउनलोड होगी मूवी

5G नेटवर्क पर आप किसी मूवी को महज 6 सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे. अभी एक फिल्म डाउनलोड करने में लगभग 7 मिनट का वक्त लगता है. वहीं सोशल मीडिया कंटेंट लोड में आप लगभग 2 मिनट 20 सेकेंड बाच सकेंगे.

अगर आप एक HD क्वालिटी की मूवी डाउनलोड करते हैं, तो लगभग 7 मिनट 5G नेटवर्क की वजह से बचेंगे. बड़े गेम्स की डाउलोडिंग में लगने वाला वक्त भी कम होगा. 

हर महीने बचेगा आपका एक दिन

इस तरह के गेम्स की डाउनलोडिंग पर आप लगभग 7 घंटे बचा सकेंगे. 10 हजार गानों की एक Spotify लाइब्रेरी डाउनलोड करने में आप लगभग 3 घंटे बचा सकेंगे.

HighSpeedInternet.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 5G नेटवर्क पर यूजर्स एक दो नहीं बल्कि लगभग 23 घंटे बचा सकते हैं. यूजर्स महीने में लगभग एक दिन 5G नेटवर्क की वजह से बचा सकेंगे. यह वक्त सोशल मीडिया ब्राउजिंग, ऑनलाइन गेमिंग, स्ट्रीमिंग म्यूजिक और टीवी शो व मूवी डाउनलोड करने में खर्च होता है. 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें