scorecardresearch
 

5G के लिए खरीदना होगा नया सिम कार्ड? किन फोन्स में मिलेगी सर्विस, जानिए 5 जरूरी सवालों के जवाब

5G In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है. साथ ही लोगों के फोन्स में 5G के सिग्नल भी आने लगे हैं. 5G सर्विस पूरे देश में लाइव नहीं हुई है. लेटेस्ट जेनरेशन के टेलीकॉम नेटवर्क को लेकर कुछ सवाल आपके मन में भी होंगे. ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपके लिए लाए हैं.

X
भारत में लॉन्च हुई 5G सर्विस
1:03
भारत में लॉन्च हुई 5G सर्विस

भारत में 5G सर्विसेस लॉन्च हो गई हैं और इसके साथ ही टेक्नोलॉजी के नए युग की शुरुआत हुई है. आज से भारत भी उन देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जहां 5G नेटवर्क मिलता है. इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विस लॉन्च की है. इस मौके पर उन्होंने Jio, Airtel और Vi की 5G सर्विस का डेमो भी ट्राई किया. 

5G से जुड़े कई सवाल आपके भी मन में आ रहे होंगे. मसलन इसके लिए आपको क्या करना होगा और इसके बाद 4G का क्या है. ऐसे ही कुछ सवालों की एक लिस्ट हमने तैयार की है, जिसमें आपको 5G से जुड़ी कई जानकारियां एक जगह पर देने की कोशिश की गई है. आइए जानते हैं 5G सिग्नल के लिए आपको क्या-क्या करना होगा. 

किन फोन्स में चलेगी 5G सर्विस? 

सबसे पहले सवाल किसी के भी मन में आएगा कि उसके फोन में 5G सर्विस चलेगी या नहीं. इस बात का जवाब आपके मौजूदा फोन पर निर्भर करता है. अगर आप एक 4G स्मार्टफोन यूज करते हैं, तो इस पर 5G सर्विस यूज नहीं कर पाएंगे. वहीं आपका मौजूदा फोन 5G है, तो आपको सर्विस मिलेगी. 

इस वक्त लोगों के पास मौजूद ज्यादातर 5G फोन्स स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले के हैं. ऐसे में कई यूजर्स शिकायत कर रहे हैं कि उनके फोन में 5G सिग्नल का ऑप्शन नहीं आ रहा है. इसके लिए आपको अपना फोन लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पर अपडेट करना चाहिए. वहीं आप स्मार्टफोन ब्रांड की वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं कि आपके फोन में 5G का सपोर्ट है या नहीं. 

क्या 5G सिम कार्ड भी खरीदना होगा? 

फिलहाल, तो नहीं. हाल में ही एयरटेल के CEO के कंज्यूमर्स के नाम लिखे एक पत्र में इसकी जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि एयरटेल की सर्विस मौजूदा सिम कार्ड पर ही मिलेगी. इसके लिए कंज्यूमर्स को नया सिम कार्ड नहीं चाहिए होगा.

हां, उन्हें एक 5G फोन की जरूरत होगी. वहीं दूसरे ब्रांड्स की बात करें, तो जियो और Vi यूजर्स को भी पुराने सिम कार्ड पर ही 5G की सर्विस यूज कर पाएंगे. हो सकता है बाद में टेलीकॉम कंपनियां धीरे-धीरे सिम कार्ड को अपडेट करें. 

किन शहरों में मिलेगी 5G सर्विस? 

एयरटेल की 5G सर्विस 8 शहरों में लाइव हो चुकी है. कंपनी ने आज से ही 5G सर्विस प्रोवाइड करना शुरू कर दिया है. अगर आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बैंगलुरु, चेन्नई, वाराणसी, सिलिगुरी और हैदराबाद में रहते हैं, तो चुनिंदा जगहों पर 5G सर्विस ट्राई कर सकते हैं.

एयरटेल ने बताया है कि मार्च 2024 तक देश भर में उनकी 5G सर्विस पहुंच जाएगी. हालांकि, जियो की बात करें तो कंपनी दिवाली तक चार शहर- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में अपनी सर्विस लाइव कर देगी. वहीं पैन इंडिया लेवल पर कंपनी अगले साल के अंत तक अपनी सर्विस को पहुंचा लेगी.

Vi ने अभी तक 5G सर्विसेस लॉन्च करने की कोई तारीख का ऐलान नहीं किया है. कंपनी का कहना है कि वह कंज्यूमर्स की जरूरत के हिसाब से सर्विस लॉन्च करेंगी. शुरुआत में कंपनियों का प्लान देश के 13 शहरों में 5G सर्विस प्रदान करने का है. 

कितने रुपये का होगा रिचार्ज प्लान? 

किसी भी टेलीकॉम कंपनी ने अभी तक अपने रिचार्ज प्लान का खुलासा नहीं किया है. ना ही इसकी टाइम लाइन बताई है कि प्लान्स कब तक लॉन्च होंगे. प्लान से पहले टेलीकॉम कंपनियां अपनी सर्विस को लाइव करेंगी. IMC 2022 में मुकेश अंबानी ने ये जरूर कहा है कि भारत में 5G सर्विसेस दूसरे देशों के मुकाबले अफोर्डेबल होंगी.

5G सिग्नल आने से क्या फायदा होगा? 

आपके दिमाग में यह सवाल भी आया होगा कि सिर्फ 5G सिग्नल आने से क्या होगा. इसका भी आप पर बहुत असर पड़ेगा. 5G सिग्नल पर आपको बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी का विकल्प मिलेगा.

इसके अलावा मौजूदा 4G सर्विस भी बेहतर होगी. वैसे तो 4G पर हमें 100Mbps की स्पीड मिलनी चाहिए, लेकिन इतनी मिलती नहीं है. 5G सर्विस आने के बाद आपको 4G डेटा भी पहले के मुकाबले बेहतर स्पीड पर मिलेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें