scorecardresearch
 

5G in India: 5जी लॉन्च होने पर बदल जाएंगी बहुत सी चीजें, चुटकियों में होंगे आपके काम, जानिए डिटेल्स

5G In India: पिछले कुछ वक्त से भारत में 5G की चर्चा तेज हो गई है. जल्द लॉन्च होने वाले 5G नेटवर्क में बाद हमारी लाइफ में बहुत कुछ बदल जाएगा. आइए जानते हैं इस 5G के आने के बाद क्या कुछ नया होगा.

X
5G आने पर क्या होगा?
5G आने पर क्या होगा?
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 5G नेटवर्क पर बेहतर कॉल और डेटा कनेक्टिविटी मिलेगी
  • 4G से 100 गुना ज्यादा तेज होगी इंटरनेट स्पीड
  • कॉलिंग से जुड़ी कई दिक्कतों से भी मिलेगी निजात

भारत में जल्द ही 5G नेटवर्क लॉन्च हो सकता है. देश ने अपनी पहली 5G ऑडियो और वीडियो कॉल कर ली है. जल्द ही देश में 5G नेटवर्क की नीलामी शुरू होगी. रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल के अंत तक देश के कई शहरों में 5G लॉन्च हो जाएगा.

ऐसे में क्या सिर्फ हमें फास्ट इंटरनेट देखने को मिलेगा या फिर हमारे आसपास की दूसरी चीजों पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा. आइए जानते हैं 5G आने के बाद क्या बदलाव हो सकते हैं. 

बेहतर होगी कॉल और कनेक्टिविटी 

5G नेटवर्क पर 4G के मुकाबले 100 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलेगी. सिर्फ इंटरनेट ही नहीं कॉल और नेटवर्क कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी. आज भी 2G या 3G नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को कॉल ड्रॉप और कनेक्टिविटी से जुड़ी दूसरी दिक्कतें देखने को मिलती हैं.

वहीं जो यूजर्स 4G नेटवर्क पर हैं, उन्हें बेहतर क्वालिटी मिलती है. ऐसे में 5G आने के बाद यूजर्स को बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी एक्सपीरियंस मिलेगा. 

बढ़ेगी इंटरनेट स्पीड

4G नेटवर्क पर यूजर्स को जहां 100Mbps की स्पीड मिलती है. वहीं 5G नेटवर्क पर आपको 10Gbps तक की स्पीड मिलेगी. हालांकि, 10Gbps की स्पीड मैक्सीमम है. टेस्टिंग के दौरान वोडाफोन आइंडिया को भारत में 5G पर सबसे ज्यादा स्पीड मिली है. इस स्पीड पर आप चुटकियों में मूवी डाउनलोड कर सकेंगे. 

IoT डिवाइसेस का बढ़ेगा चलन 

4G नेटवर्क के दौर में हमारे आस-पास कनेक्टेड डिवाइसेस का चलन बढ़ा है. Alexa और Google Home जैसे डिवाइसेस 4G नेटवर्क के आने के बाद भी आम हुए हैं.

बात अगर Alexa की करें तो इसकी मदद से आप अपने घर की लाइट और फैन समेत कई दूसरे प्रोडक्ट्स को कंट्रोल कर सकते हैं. बहुत से डिवाइसेस में हमें Alexa का सपोर्ट देखने को मिलता है. 

सिक्योरिटी में होगा इजाफा

5G नेटवर्क आने के बाद इस तरह के और भी डिवाइसेस का चलन बढ़ेगा. ना सिर्फ इससे आपको ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी, बल्कि आपको बेहतर सिक्योरिटी भी मिलेगी. कई तरह के नए सिक्योरिटी इक्विपमेंट देखने को मिल सकते हैं. गेमिंग के सेक्टर में कई नई संभावनाएं सामने आएंगी.

वहीं मेटावर्स से जुड़े नए इनोवेशन देखने को मिलेंगे. 5G नेटवर्क के आने से मेडिकल साइंस सेक्टर में भी कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. रोबोट्स की मदद से की जाने वाली सर्जरी को आसानी से किया जा सकेगा. साथ ही बेहतर और तेज कनेक्टिविटी होने से कई दूसरे बदलाव भी देखने को मिलेंगे.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें