scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

तैयार हो रहा है दुनिया का पहला 3D प्रिंटेड घरों वाला 'मोहल्ला', 24 घंटे में बन जाता है एक घर

3D Printed Homes
  • 1/6

अमेरिका के कैलिफोर्निया में दुनिया की पहली 3D प्रिंटेड घरों की कम्यूनिटी बनने जा रही है. यानी इस कम्यूनिटी में मौजूद घर 3D प्रिंटेड होंगे. इसकी घोषणा Palari Group और Mighty Buildings ने की है. कैलिफोर्निया के रेंचो मिराज शहर में बनने वाली ये कम्यूनिटी जीरो नेट एनर्जी वाली होगी.

3D Printed Homes
  • 2/6

द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, पलारी ग्रुप एक सस्टेनेबल रियल स्टेट डेवलपमेंट कंपनी है और माइटी बिल्डिंग्स एक कंस्ट्रक्शन टेक स्टार्टअप है, जो बिल्डिंग 'किट' बनाने के लिए 3D प्रिंटिंग और रोबोटिक ऑटोमेशन का इस्तेमाल करता है. इन दोनों ने मिलकर कैलिफोर्निया में 5 एकड़ जमीन खरीदी है. यहां ये 15 ईको फ्रेंडली घरों की एक कम्यूनिटी डेवलप करने की तैयारी में हैं.

3D Printed Homes
  • 3/6

जब ये बनकर तैयार होगी तब ये 3D प्रिंटेड घरों वाली दुनिया की पहली प्लान्ड कम्यूनिटी होगी. माइटी बिल्डिंग अपने ओकलैंड स्थित हेडक्वार्टर के बड़े वेयरहाउस में 3D प्रिंटर्स की मदद से घर तैयार करती है.

3D Printed Homes
  • 4/6

माइटी बिल्डिंग द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला मटीरियल तुरंत हार्ड हो जाता है. इसकी वजह से इसमें छत लगाने और इन्सुलेशन की परतें चढ़ाने जैसे काम एक ही प्रोसेस में हो जाते हैं. इन 3D प्रिंटेड घरों की कीमत 595,000 डॉलर से लेकर 950,000 डॉलर तक होगी. 

3D Printed Homes
  • 5/6

माइटी होम्स का दावा है कि इस प्रोसेस में 80 प्रतिशत काम ऑटोमैटिक तरीके से होता है. साथ ही ट्रे़डिशनल कंस्ट्रक्शन की तुलना में 10 गुना तक कम वेस्ट जनरेट होता है. कंपनी ने जानकारी दी है कि उनके प्रिंटर्स 350 स्क्वायर फीट का घर 24 घंटे से कम में बनाने की क्षमता रखता है.

3D Printed Homes
  • 6/6

साथ ही आपको बता दें कि रेंचो मिराज पहली जगह नहीं होगी, जहां 3D प्रिंटेड होम्स देखने को मिलेंगे. साल 2019 में मेक्सिको के एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन ने भी गरीब परिवारों के लिए 3D प्रिंटेड होम्स की घोषणा की थी. वहीं, ऑस्टिन, टेक्सास में 3D प्रिंटेड घरों को इस साल के अंत तक इंस्टॉल किया जाना है.

 

(PHOTOS- Mighty Buildings)