scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Facebook Messenger पर मिलेगी WhatsApp जैसी सिक्योरिटी, ऐसे करें सीक्रेट चैट और कॉल

Facebook Messenger
  • 1/6

Messenger पर end-to-end encrypted चैटिंग का ऑप्शन साल 2016 में जोड़ा गया था, उस वक्त इसे Facebook Messenger के नाम से जानते थे. पिछले साल फेसबुक ने अपना नाम Meta कर लिया है. इस पर end-to-end encrypted चैटिंग का फीचर अब सभी के लिए उपलब्ध है. 

Facebook Messenger
  • 2/6

यूजर्स सिर्फ end-to-end encrypted टेक्स्ट मैसेज ही नहीं, बल्कि ग्रुप चैट और कॉल्स भी कर सकते हैं. Meta end-to-end encrypted फीचर को डिफॉल्ट रूप से लागू करने पर विचार कर रहा है, लेकिन यह अगले साल की शुरुआत तक नहीं हो पाएगा.

Facebook Messenger
  • 3/6

वहीं कुछ रेगुलेटर्स का मानना है कि इससे पब्लिक सेफ्टी को नुकसान हो सकता है. हालांकि, Messenger पर अभी भी आपको दो ऑप्शन मिलते हैं, जिसकी मदद से आप end-to-end encrypted मैसेजिंग या कॉल्स कर सकते हैं.

Facebook Messenger
  • 4/6

आप इस पर Secret Conversations या Vanish Mode का इस्तेमाल कर सकते हैं. Vanish Mode यूज करने के लिए यूजर्स को मौजूदा चैट में स्वाइप-अप करना होगा. इस मोड में यूजर्स के भेजे मैसेज चैट विंडो बंद करने पर अपने आप गायब हो जाते हैं. वहीं Secret Conversations के लिए आपको लॉक आइकन ऑन करना होता है.

Facebook Messenger
  • 5/6

इन फीचर्स को रोलआउट करने के साथ ही Messenger पर कुछ नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं. अब आप end-to-end encrypted चैट्स में GIFs, stickers और रिप्लाई के लिए लॉन्ग प्रेस का इस्तेमाल कर सकेंगे. Encrypted चैट्स पर वेरिफाईड बैज भी शो हो रहा है, जिससे लोग अकाउंट की ऑथेंसिटी चेक कर सकते हैं.

Facebook Messenger
  • 6/6

आप चैट्स में भेजे गए मीडिया को भी सेव कर सकते हैं. इसमें Snapchat स्टाइल स्क्रीनशॉट नोटिफिकेशन फीचर भी जोड़ा गया है, जो अगले कुछ हफ्तों में रोलआउट किया जा सकता है.