scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

भारत सरकार ने iPhone-iPad यूजर्स को तुरंत अपनी डिवाइस अपडेट करने के लिए कहा, जानें क्यों?

Apple Devices
  • 1/6

भारत सरकार की ऑफिशियल IT सिक्योरिटी ऑर्गेनाइजेशन CERT-In (इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम) ने सभी ऐपल यूजर्स को तुरंत अपने iPhone और iPad यूनिट्स को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करने के लिए कहा है. इस हफ्ते की शुरुआत में iOS 14.7.1 और iPadOS 14.7.1 OS को क्रिटकल बग फिक्सेस के साथ रिलीज किया गया था.

Apple Devices
  • 2/6

CERT-In ने कहा है कि Apple iOS और iPadOS में एक खामी के बारे में जानकारी मिली है. किसी दूर बैठे अटैकर द्वारा इसका दुरूपयोग किसी टारगेटेड सिस्टम को हानि पहुंचाने के लिए किया जा सकता है.

Apple Devices
  • 3/6

CERT-In के मुताबिक, Apple iPhone और iPad यूजर्स को तुरंत अपनी डिवाइसेज को  iOS 14.7.1 और iPadOS 14.7.1. वर्जन में अपडेट कर लेना चाहिए.

Apple Devices
  • 4/6

सरकार के मुताबिक iOS और iPad में सुरक्षा संबंधित खामियां हैं, जिसका फायदा अपराधी उठा सकते हैं. सीईआरटी-इन ने हाल ही में खोजी गई मेमोरी करप्शन खामी के संबंध में एक गंभीर चेतावनी जारी की है.

 

Apple Devices
  • 5/6

ये खामी iPhone 6s और इसके बाद के मॉडल्स, iPadPro (सभी मॉडल्स), iPad Air 2 और इसके बाद के मॉडल्स iPad 5th जनरेशन और इसके बाद के मॉडल्स,  iPad mini 4 और इसके बाद के मॉडल्स, iPod touch (7th जनरेशन) और macOS Big Sur पर चलने वाले मॉडल्स को नुकसान पहुंचा सकता है. इस हफ्ते macOS Big Sur 11.5.1 अपडेट को भी Mac डिवाइसेज के लिए जारी किया गया था.

Apple Devices
  • 6/6

ऐसे में जिन iPhone और iPad यूजर्स ने अभी तक अपनी डिवाइसेज को अपडेट नहीं किया है वे तुरंत इसे कर लें. ऐसा करने के लिए यूजर्स को Settings > General > Software Update पर जाना होगा और अपडेट के लिए मैनुअली देखकर इंस्टॉल करना होगा. इसी तरह Mac यूजर्स को अपनी डिवाइस को अपडेट करने के लिए ऐपल मेन्यू में System Preferences पर जाना होगा और सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक करना होगा.