scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Instagram ने Reels के लिए लॉन्च किया TikTok जैसा रीमिक्स फीचर, ऐसे करता है काम

Instagram
  • 1/6

फोटो शेयरिंग ऐप Instagram ने Reels के लिए एक नए फीचर को लॉन्च किया है. ये फीचर TikTok के एक फीचर से काफी इंस्पायर्ड है. इस फीचर से यूजर Reels में दूसरे यूजर के साथ पेयर कर रीमिक्स Reels बना सकते हैं. TikTok में ये फीचर पहले ही Duets के नाम से फेमस है. 

Instagram
  • 2/6

Instagram इस फीचर को अक्टूबर से ही टेस्ट कर रहा है. अब जाकर इस फीचर को सबके लिए ग्लोबली लॉन्च किया गया है. Instagram Reels रीमिक्स फीचर नए रील्स पर पहले से ही इनेबल होगा. जबकि जो यूजर्स पुराने रील्स को रीमिक्स करना चाहते हैं उन्हें इसे मैन्युअली इनेबल करना होगा. 

Instagram
  • 3/6

इसको इनेबल करने के लिए Reel के थ्री डॉट पर क्लिक करें. यहां पर enable remixing के ऑप्शन को चूज करें. किसी Reel को रीमिक्स करने के लिए यूजर को मेन्यू बटन पर क्लिक करना होगा. यहां पर Remix this Reel को सेलेक्ट करें.

Instagram
  • 4/6

इसके बाद एक नई स्क्रीन खुल जाएगी. इसमें लेफ्ट साइड में ओरिजिनल रील चल रही होगी जबकि राइट साइड में नई वीडियो दिखेगी. इसके लिए यूजर्स वीडियो को या तो रिकार्ड कर सकते हैं या फोन से नई वीडियो बना सकते हैं. 

Instagram
  • 5/6

रील को रीमिक्स करने के लिए पुराने वाले ही एडिटिंग ऑप्शन्स दिए गए हैं. इसमें इफेक्ट्स को ऐड करना, टाइमर, स्पीड एडजस्ट करना, एडिंग ऑडियो जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं. Instagram पर नए रील्स अपलोड करने पर डिफॉल्ट से ही रीमिक्स फीचर इनेबल होगा. 

Instagram
  • 6/6

यूजर्स चाहे तो इसे डिसेबल भी कर सकते हैं. इसके लिए ऐप की सेटिंग में जाएं. यहां प्राइवेसी सेटिंग को पर क्लिक करें. यहां पर रील्स में इनेबल रीमिक्सिंग को ऑफ कर दें. इसके ऑफ होते ही रीमिक्सिंग रील्स डिसेबल हो जाएगा. ये फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए ग्लोबली उपलब्ध है.