scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

COAI की चेतावनी: भूल कर भी ना करें ऐसे मैसेज पर क्लिक, हैक हो सकता है फोन

Fraud Message
  • 1/6

देश में काफी स्कैम वाले मैसेज वायरल होते रहते हैं. इसको लेकर अब Cellular Operators Association of India ने देश में तेजी से फैल रहे फ्रॉड मैसेज पर सतर्क रहने को कहा है. इसी तरह के एक मैसेज में 1 करोड़ लोगों को तीन महीने तक सरकार की ओर से फ्री रिचार्ज देने की बात कही गई है. 

Scam
  • 2/6

इस फ्रॉड मैसेज पर COAI ने ट्वीट किया है. COAI ने ट्वीट करके बताया है कि ऐसे फ्रॉड वाले मैसेज से लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. सरकार या टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की ओर से ऐसी कोई भी स्कीम लॉन्च नहीं की गई है. 

COAI
  • 3/6

COAI ने कहा है कि इस तरह के मैसेज फर्जी होते हैं. इनसे सावधान रहने की जरूरत है. इस मैसेज को आप किसी दोस्त या रिश्तेदार के साथ शेयर नहीं करें. COAI के अनुसार इस मैसेज में अननोन साइट का लिंक दिया गया होता है. 

COAI
  • 4/6

लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजर्स को फ्री रिचार्ज के नाम पर पर्सनल जानकारियां शेयर करने को कहा जाता है. जिस रिचार्ज की बात इस वेबासाइट पर की जाती है वो किसी की ओर से फ्री में नहीं दिया जा रहा है. 

Malware
  • 5/6

COAI ने इसको लेकर एक सैंपल मैसेज का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है. इसमें कहा गया है कि सरकार की ओर से ऑनलाइन स्टडी के लिए तीन महीने का फ्री रिचार्ज दिया जा रहा है. ये रिचार्ज ऑफर Airtel, Jio और Vi यूजर्स के लिए दिया जा रहा है. इसके मैसेज के लास्ट में ये भी लिखा है कि सेंडर भी इस रिचार्ज का फायदा ले सकते हैं. 

COAI
  • 6/6

COAI ने लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि ये मैसेज पूरी तरह से स्कैम है. इससे यूजर्स की सारी निजी जानकारियां स्कैमर्स हासिल कर लेते हैं. अगर आपको ये मैसेज मिलता है तो आप इसके लिंक पर क्लिक नहीं करें. लिंक पर क्लिक करने से आपके मोबाइल से काफी जानकारियां स्कैमर्स तक चली जाती है. ऐसे मैसेज मिलने पर इसे डिलीट कर दें.