scorecardresearch
 

Amazon ने भारत में लॉन्च किया Smart Plug, घर के बाहर से भी होगा कंट्रोल

Amazon Smart Plug भारत में लॉन्च हो चुका है. इसे आप वाईफ़ाई से कनेक्ट करके मोबाइल में Alexa ऐप से कंट्रोल कर सकते हैं.

Amazon Smart Plug Amazon Smart Plug
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Amazon ने भारत में Smart Plug लॉन्च किया है, इसमें Alexa सपोर्ट दिया गया है.
  • Amazon Smart Plug को आप घर के बाहर से भी कंट्रोल कर सकते हैं.
  • Smart Plug को Alexa ऐप से कंट्रोल कर सकते हैं.

Amazon ने भारत में Smart Plug लॉन्च किया है. इस स्मार्ट प्लग में Alexa का सपोर्ट दिया गया है. इसकी क़ीमत 1,999 रुपये है. इस स्मार्ट प्लग के ज़रिए आप किसी भी प्लग किए गए डिवाइस या अप्लाइंस को रिमोटली स्विच ऑफ या ऑन कर सकते हैं.

Amazon के मुताबिक़ ये 3 पिन सॉकेट डिज़ाइन है और ये 6A का है. इसे ऐमेजॉन से व्हाइट कलर वेरिएंट में ख़रीदा जा सकता है. इसकी सेल शुरू हो गई है और इसे Echo Dot स्पीकर के साथ 4,498 रुपये में ऑफ़र के तहत ख़रीद सकते हैं.

Amazon Smart Plug 2.4GHz WiFi यूज करता है. ध्यान दें अगर आपके पास 5GHz का राउटर है और इसे कम करने का ऑप्शन नहीं है तो ये उस राउटर के साथ काम नहीं करेगा.

इस स्मार्ट प्लग को आप एंड्रॉयड या आईफ़ोन में Alexa ऐप के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. इस स्मार्ट प्लग को अगर आप चाहें तो Echo स्मार्ट स्पीकर, फ़ायर टीवी या कोई भी ऐलेक्सा एनेबल्ड डिवाइस से कंट्रोल कर सकते हैं.

कैसे करेगा काम

उदाहरण के तौर पर आपने इस स्मार्ट प्लग में अपना फ़ोन चार्जर लगाया है और मोबाइल चार्ज कर रहे हैं. चार्जिंग बंद करने के लिए आप Alexa को कमांड दे सकते हैं और ये चार्जिंग बंद कर देगा. इसी तरह इससे घर के अप्लाइंस कनेक्ट करके कंट्रोल कर सकते हैं.

ग़ौरतलब है कि इस स्मार्ट सॉकेट में आप एयर कंडीशन, वॉटर हीटर, गीज़र और इस तरह के हेवी होम अप्लाइंस नहीं यूज कर सकते हैं, क्योंकि ये इतने लोड का नहीं है.

Amazon के मुताबिक़ आप इस स्मार्ट प्लग के रूम कूलर्स, इलेक्ट्रिक कैंट, एयर प्यूरिपफायर, ऐमेजॉन स्मार्ट डिवाइस, साउंड बार्स, टेबल फ़ैन्स, लैंप्स जैसे प्रोडक्ट्स यूज कर सकते हैं.

Alexa डिवाइस के साथ वॉयस कमांड देकर भी यूज कर सकते हैं..

कंपनी के मुताबिक़ इसे सेटअप करना काफ़ी आसान है. इस स्मार्ट प्लग को किसी भी इलेक्ट्रिकल सॉकेट में लगाना है. इसके बाद Alexa ऐप यूज करते हुए इसे कनेक्ट करना है.

कनेक्ट होने के बाद कस्टमर्स किसी भी ऐलेक्सा बिल्टइन डिवाइस से इसे ऑन ऑफ करने को कह सकते हैं. उदाहरण के तौर पर आप कह सकते हैं, Alexa, Turn off the fan.

शेड्यूल फ़ीचर..

इस स्मार्ट प्लग के ज़रिए आप किस डिवाइस को कब ऑफ या ऑन होना है, ये शेड्यूल भी कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर आप सनराइज़ होते ही टेबल लैंप ऑफ होने को शेड्यूल कर सकते हैं.

शेड्यूल फ़ीचर यूज करने के लिए Alexa ऐप में जा कर रूटीन ऑप्शन को सेलेक्ट करना है. यहां आप दिए गए स्टेप्स और फ़ीचर को फ़ॉलो कर सकते हैं.

घर के बाहर से भी कर सकते हैं कंट्रोल

अगर आप घर के बाहर हैं तो भी स्मार्ट प्लग को कंट्रोल कर सकते हैं. Alexa ऐप यूज करते हुए घर के बाहर से भी आप इस स्मार्ट प्लग में लगे हुए डिवाइस को ऑन या ऑफ कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें