scorecardresearch
 

Windows 10 में आ रहा है नया स्टार्ट मेन्यू और नए फीचर्स, यहां जानें

अमेरिकी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट Windows 10 के लिए नया स्टार्ट मेन्यू लेकर आई है. इसके अलावा कुछ नए फीचर्स भी हैं और कॉम्बिनेशन कीज में भी बदलाव किए गए हैं.

Representational Image Representational Image

Microsoft ने कहा है कि Windows 10 के लिए नया स्टार्ट मेन्यू जारी किया जा रहा है. नया स्टार्ट मेन्यू पहले से क्लीन है और इसके कलर थीन्स में भी बदलाव किया गया है. इसमें भी लाइव टाइल्स दिए गए हैं, नए स्टार्ट मेन्यू को काफी पहले से टेस्टिंग किया जा रहा है.

Windows 10 के नए स्टार्ट मेन्यू के बदलाव की बात करें तो अब स्टार्ट मेन्यू के टाइल्स के बैकग्राउंड में सॉलिड कलर की जगह ट्रांसपेरेंट बैकग्राउंड होंगे और युनिफॉर्म कलर होंगे. माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक नया डिजाइन ऑफिस और माइक्रोसॉफ्ट एज के फ्यूएंट डिजाइन जैसा ही है.

नए स्टार्ट मेन्यू की बात करें तो इसमें दिए गए आइकॉन्स डार्क मोड औ लाइट मोड सपोर्ट करते हैं. यूजर्स के पास स्टार्ट मेन्यू को कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन होगा और अपनी पसंद का कलर सेट कर सकते हैं.

start-menu_070320114335.jpg

कलर कस्टमाइजेशन डार्क मोड के साथ काम करेगा. सेटिंग्स में जा कर पर्सनाइलेजशन पर क्लिक करना है और यहां आपको कलर सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा. इसके अलावा भी Alt Tab कॉम्बिनेशन की के काम करने के तरीकों को भी बदला गया है.

गौरतलब है कि Alt Tab को एक ऐप्लिकेशन से दूसरे में स्विच करने के लिए यूज किया जाता है और ये मल्टि टास्किंग के लिए बेहतर ऑप्शन है. नए अपडेट के साथ Alt+Tab कॉम्बिनेशन माइक्रोसॉफ्ट एज टैब के साथ भी कीम करेगा.

हालांकि ये नया फीचर आप बदल कर पहले जैसा भी कर सकते हैं, इसके लिए सेटिंग्स में जा कर सिस्टम पर क्लिक करना है और यहां से मल्टि टास्किंग में जा कर इसे चेंज कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें