scorecardresearch
 

यूजर्स के लिए खुशखबरी, WhatsApp के नए अपडेट में जुड़े ये खास फीचर्स

WhatsApp के कुछ फीचर्स के बारे में आपको जानना चाहिए जो जल्द ही आपको मिलने वाले हैं. इसके साथ ही वॉट्सऐप अब बल्क मैसेज करने पर यूजर्स पर मुकदमा भी कर सकता है. 

Representational Image Representational Image

WhatsApp में कुछ नए फीचर्स जुड़े हैं. हाल ही में WhatsApp ने बीटा प्रोग्राम के तहत एक नया अपडेट सबमिट किया है. यह वर्जन 2.19.60.26 का होगा और इसमें कुछ दिलचस्प फीचर्स जुड़ेंगे. हालांकि इनमें से कुछ फीचर्स के बारे में हमने आपको पहले भी बताया है.

WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस अपडेट में एल्बम इंप्रूवमेंट दिया गया है. पर्सनल चैट या ग्रुप चैट के दौरान कई फोटो रिसीव होने पर इसे सिंगल बबल में कर दिया जाएगा. इसके साथ ही इसका लेआउट भी बदल दिया गया है. यहां अब ये दिखेगा कि इस एल्बम में टोटल कितनी तस्वीरें हैं.

WhatsApp के इस अपडेट के साथ अब किसी WhatsApp यूजर की प्रोफाइल फोटो सेव करने का ऑप्शन खत्म कर दिया गया है. प्रोफाइल फोटो कॉपी और सेव करना अब पूरी तरह से बैन है. अपडेट से पहले भी ये ऑप्शन ग्रुप आइकॉन्स के लिए खत्म कर दिया गया है. 

WhatsApp पर अभी वॉयस मैसेज के लिए Opus फॉर्मेट है. इस फॉर्मेट के साथ दिक्कत ये है कि इसे कई ऐप्स सपोर्ट नहीं करते हैं. अब इसे ठीक करने के लिए कंपनी ने M4A का सपोर्ट दिया है. यानी अब WhatsApp से वॉयस मैसेज को एक्सपोर्ट करते हैं तो ये M4A फॉर्मेट में सेव होगा.

इन तीन मेजर फीचर के अलावा कुछ इंप्रूवमेंट्स भी किए गए हैं. इनमें वीडियो स्ट्रीमिंग को स्मूद बनाया गया है. मैसेज नोटिफिकेशन्स में भी इंप्रूवमेंट्स किए गए हैं. वॉयस ओवर फीचर्स में भी कुछ इंप्रूवमेंट्स हैं.

WhatsApp को लेकर रीसेंट डेवेलपमेंट की बात करें तो कंपनी ने बल्क मैसेज और स्पैम रोकने के लिए कड़ा रुख अपनाया है. दिसंबर महीने से कंपनी गलत इरादे से बल्क मैसेज और स्पैम, अब्यूज करने वाले यूजर्स पर मुकदमा कर सकती है. दरअसल वॉट्सऐप के एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि इस प्लेटफॉर्म कुछ लोग गलत तरीके से यूज कर रहे हैं और इसे रोकने के लिए कंपनी ने कई कदम उठाए हैं.   

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें