scorecardresearch
 

एलोन मस्क ने कहा ट्विटर मैसेज हैक होने से नहीं हैं चिंतित, मीम स्वैपिंग के लिए था DM

Tesla फाउंडर एलोन मस्क ने कहा है कि ट्विटर के डायरेक्ट मैसेज पब्लिक होने की स्थिति में भी उन्हें कोई खास चिंता नहीं होगी. उन्होंने ये भी कहा है कि उनके पास एक सीक्रेट इंस्टाग्राम अकाउंट भी है.

एलोन मस्क (फाइल फोटो) एलोन मस्क (फाइल फोटो)

हाल ही में ट्विटर पर सबसे बड़ी हैकिंग हुई थी जिसमें कई हाई प्रोफ़ाइल ट्विटर अकाउंट हैक किए गए. इनमें से टेस्ला फाउंडर और सीईओ एलोन मस्क का भी अकाउंट शामिल है.

अकाउंट हैक होने के कुछ दिन बाद ट्विटर ने कहा कि हैकर्स ने कुछ अकाउंट्स के डायरेक्ट मैसेज को भी ऐक्सेस किया है. इतना ही नहीं कुछ अकाउंट्स का डेटा तक डाउनलोड कर लिया गया.

अब एलोन मस्क ने ट्विटर डायरेक्ट मैसेज ऐक्सेस को लेकर कुछ कहा है. दरअसल न्यू यॉर्क टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में एलोन मस्क ने कहा है कि वो अकाउंट हैक होने से ज़्यादा चिंतित नहीं हैं.

उन्होंने NYT को दिए इंटरव्यू में ये भी कहा है कि उनके ट्विटर का डायरेक्ट मैसेज यानी DM मीम्स स्वॉपिंग के लिए यूज किया जाता था. यही वजह से है कि हैकिंग से कोई खास चिंतित नहीं हैं.

इस इंटरव्यू में एलोन मस्क ने कहा है, ‘मैं डायरेक्ट मैसेज पब्लिक होने को लेकर चिंतित नहीं हूं. ऐसा हो सकता है कि मेरे डायरेक्ट मैसेज के कुछ हिस्सों को बिना कॉन्टेक्स्ट के ग़लत लग सकता है, लेकिन ओवरऑल मेरा DM मीम स्वॉपिंग के लिए होता है.’

एलॉन मस्क ने इसी इंटरव्यू में ये भी कहा कि उनके पास एक सीक्रेट इंस्टाग्राम अकाउंट भी है. इस अकाउंट से वो लोगों द्वारा भेजे गए लिंक्स को चेक करते हैं.

ग़ौरतलब है कि एलॉन मस्क फ़ेसबुक के विरोध में समय-समय पर ट्वीट करते रहे हैं. इसलिए वो फ़ेसबुक नहीं. बल्कि ट्विटर पर ही ज़्यादा ऐक्टिव रहते हैं. हाल ही में बिल गेट्स, जेफ बेजोस और एलोन मस्क सहित 139 ट्विटर अकाउंट्स हैक हुए थे.

हैकिंग के बाद ट्विटर के डायरेक्ट मैसेज को लेकर प्राइवेसी के सवाल उठने लगे. चूंकि इसमें एंड टु एंड एन्क्रिप्शन नहीं है, इसलिए कंपनी पर ज़ोर है कि अब डायरेक्ट मैसेज में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन दे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें