scorecardresearch
 

मैसेंजर रूम में जुड़ा नया फ़ीचर, अब ग्रुप वीडियो कॉलिंग को कर सकेंगे लाइव

Facebook ने Messenger Room के लिए एक नए फीचर का ऐलान किया है. इसके तहत अब ग्रुप वीडियो कॉलिंग को लाइव ब्रॉडकास्ट किया जा सकेगा.

Vivo X50 Pro Vivo X50 Pro

Facebook इन दिनों अपनी वीडियो कॉलिंग टूल Room पर खास ध्यान दे रहा है. कोरोना वायरस आउटब्रेक की वजह से हुए लॉक डाउन के बाद वीडियो कॉलिंग की डिमांड तेजी से बढ़ी. ऐसे में फेसबुक ने मसैंजर रूम वीडियो कॉलिंग लॉन्च की और अब आए दिन इसमें कंपनी नए फीचर्स ऐड कर रही है.

मैसेंजर रूम को हाल ही में फ़ेसबुक इंटरफ़ेस के टॉप पर दिखाना कंपनी ने शुरू कर दिया है. हालांकि सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने लिखा है कि ये बेहद परेशान करने वाला है कि कोई भी मैसेंजर रूम में ऐड कर लेता है.

बहरहाल एक बार फिर से इसमें एक नया फ़ीचर ऐड किया गया है. अब इस फ़ीचर के तहत मैसेंजर रूम में अगर आप कई लोगों के साथ ग्रुप वीडियो कॉलिंग कर रहे हैं तो इसे डायरेक्ट फ़ेसबुक पर लाइव भी कर सकते हैं.

फ़ेसबुक ने ऐलान किया है कि मैसेंजर रूम यूज़र्स फ़ेसबुक लाइव के ज़रिए अपने ग्रुप वीडियो कॉलिंग को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं. फ़ेसबुक ने कहा है, ‘अपने रूम को फ़ेसबुक लाइव में तब्दील करना 50 लोगों के साथ एक साथ लाइव जाने को आसान बनाएगा.'

फ़ेसबुक के मुताबिक़ मैसेंजर रूम क्रिएटर यूज़र अपने रूम को प्रोफ़ाइल, पेज और ग्रुप में भी ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि मैसेंजर रूम और फ़ेसबुक लाइव को एक साथ ला कर फ़ेसबुक लोगों को कनेक्ट रहने के और भी तरीक़े दे रहा है.

50 लोगों के साथ मैसेंजर में की जा रही वीडियो कॉलिंग को फ़ेसबुक लाइव के ज़रिए ब्रॉडकास्ट तो किया जा सकेगा, लेकिन व्यूअर्स के पास इसमें जुड़ने का ऑप्शन नहीं होगा. यहाँ वो सिर्फ़ लाइव देख सकते हैं और लाइक-कॉमेन्ट्स कर सकते हैं.

अब ये देखना दिलचस्प होगा कि यूज़र्स फ़ेसबुक द्वारा मैसेंजर रूम में ऐड किए गए इस फ़ीचर को कैसे लेते हैं. क्योंकि ये फीचर ऐसा है जिससे शायद लोगों को अपनी न्यूज फ़ीड में ज़्यादा वीडियोज मिलने के चांसेस बढ़ेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें